Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

कोहली या तेंदुलकर नहीं, ये दिग्गज है टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, गौतम गंभीर ने बताया नाम

Gautam Gambhir on Team India best player: 2011 विश्वकप विजेता टीम में शामिल गौतम गंभीर ने भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन वे अभी भी अपने बयानों को लेकर हमेशा चर्चाओं में रहते हैं। इसी कड़ी में पूर्व क्रिकेटर ने हाल ही में एक बड़ा बयान दिया है। जब गंभीर से […]

Edited By : Siddharth Sharma | Updated: Sep 8, 2023 07:02
Share :
Gautam Gambhir Yuvraj Singh Virat Kohli

Gautam Gambhir on Team India best player: 2011 विश्वकप विजेता टीम में शामिल गौतम गंभीर ने भले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया हो लेकिन वे अभी भी अपने बयानों को लेकर हमेशा चर्चाओं में रहते हैं। इसी कड़ी में पूर्व क्रिकेटर ने हाल ही में एक बड़ा बयान दिया है। जब गंभीर से भारत के अब तक के सबसे महान बल्लेबाज के रूप में उनकी पसंद के बारे में पूछा गया तो उन्होंने एक आश्चर्यजनक नाम बताया।

गंभीर ने इस दिग्गज का किया चयन

रैपिड-फायर क्विज़ में एक प्रश्न पूछे जाने के बाद गंभीर ने टीम के एक पूर्व साथी को अपनी पसंद बताया।2011 विश्व कप विजेता को डॉ. विवेक बिंद्रा – मोटिवेशनल स्पीकर यूट्यूब चैनल पर एक बातचीत में भारत के अब तक के सबसे महान बल्लेबाज को चुनने के लिए कहा गया था। शो के मेजबान ने गंभीर को सुनील गावस्कर, विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के बीच सीधा विकल्प दिया, लेकिन उन्होंने तीनों में से किसी को नहीं चुना और इसके बजाय महान बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह को चुना।

विश्वकप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट थे युवराज

युवराज और गंभीर भारत के 2007 टी20 विश्व कप और 2011 विश्व कप दोनों अभियानों के सितारे थे। युवराज दोनों टूर्नामेंटों में भारत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे और उन्होंने 2011 में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार भी जीता था। दूसरी ओर, गंभीर पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ दोनों स्पर्धाओं के फाइनल में क्रमशः 75 और 97 रन की पारी के साथ शीर्ष स्कोरर थे।

गंभीर पहले भी कर चुके युवराज की तारीफ

गंभीर ने अक्सर युवराज के प्रति अपनी प्रशंसा के बारे में बात की है, और हाल ही में एक बातचीत में, उन्होंने कहा कि जहीर खान और सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों के साथ युवराज को 2011 विश्व कप जीत के लिए पर्याप्त श्रेय नहीं दिया गया था।

ऐसा रहा युवराज सिंह का करियर

युवराज ने भारत के लिए 304 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 36.5 की औसत से 8701 रन बनाए, जिसमें 14 शतक उनके नाम रहे, जबकि गेंद से 111 विकेट भी लिए। उन्होंने 58 T20I भी खेले, जिसमें उन्होंने 28.02 की औसत से 1117 रन बनाए और 28 विकेट लिए।युवराज को टेस्ट क्रिकेट में कभी भी उतनी सफलता नहीं मिली, उन्होंने 40 टेस्ट मैचों में 33.93 की औसत से 1900 रन का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें तीन शतक शामिल थे। गेंद के साथ, उन्होंने सबसे लंबे प्रारूप में सिर्फ नौ विकेट लिए।

First published on: Sep 08, 2023 07:02 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें