Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

IND vs SA: टेस्ट स्क्वॉड में कौन लेगा रुतुराज गायकवाड़ की जगह? शतक लगाकर स्टार बल्लेबाज ने ठोका दावा

India vs South Africa Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज से रुतुराज गायकवाड़ बाहर हो गए हैं। अब उनकी जगह कौन लेगा?

Edited By : Priyam Sinha | Updated: Dec 22, 2023 16:08
Share :
IND vs SA Test Series Ruturaj Gaikwad Ruled Out Can Sarfaraz Khan Enter Team India Squad
IND vs SA Test Series Ruturaj Gaikwad Ruled Out Can Sarfaraz Khan Enter Team India Squad (Image Credit- News24)

India vs South Africa Test Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होने जा रहा है। पहला मुकाबला सेंचूरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। इस मैच से पहले टीम इंडिया के स्क्वॉड में एक बदलाव हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत के टेस्ट स्क्वॉड में शामिल रुतुराज गायकवाड़ उंगली में चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनके रिप्लेसमेंट को लेकर अभी बीसीसीआई ने कोई ऐलान नहीं किया है। पर एक खिलाड़ी ऐसा है जिसके नाम पर चर्चा होने लगी है। वहीं साउथ अफ्रीका में उस खिलाड़ी ने शतक लगाकर अपनी दावेदारी को और मजबूत किया है।

कौन है वो बल्लेबाज?

पिछले कुछ महीनों से जब-जब भारत की टेस्ट टीम को लेकर चर्चा होती है युवा बल्लेबाज सरफराज खान का नाम अक्सर चर्चा में आ जाता है। साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए उन्हें मेन स्क्वॉड में एंट्री नहीं मिली। लेकिन अब रुतुराज के बाहर होने के बाद फिर से उनका नाम चर्चा में आ गया है। इसका कारण साउथ अफ्रीका में उनका शतक भी बताया जा रहा है। दरअसल सरफराज इंडिया ए टीम के स्क्वॉड का हिस्सा हैं। साउथ अफ्रीका ए के खिलाफ पहले चार दिवसीय मुकाबले में उन्होंने 55 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली थी। वो मैच तो ड्रॉ हो गया। उसके बाद सरफराज ने भारतीय टीम के खिलाफ शानदार शतक ठोका।

सरफराज का 61 गेंदों पर आया शतक

सरफराज खान ने भारत और भारत ए के बीच खेले गए एक इंट्रा स्क्वॉड मुकाबले में बेहतरीन शतकीय पारी खेली। उन्होंने 61 गेंदों पर तूफानी शतक लगाया। उनका शतक आया टीम इंडिया के गेंदबाजी लाइनअप के सामने जिसमें रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह शामिल थे। यह मैच भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट से पूर्व अभ्यास करते हुए खेला। अब इस शतक से एक बार फिर सरफराज ने दावा ठोक दिया है कि वह रुतुराज की जगह टीम में लिए जाने के सही दावेदार हो सकते हैं। अब देखना होगा कि सरफराज के इस दावे को बीसीसीआई कितनी गंभीरता से लेती है।

सरफराज का रिकॉर्ड शानदार

सरफराज खान का रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में बेहतरीन बल्लेबाजी की है। उन्होंने भारत के डोमेस्टिक सर्किट में काफी रन बनाए हैं। उन्होंने टी20, वनडे व रेड बॉल हर फॉर्मेट में रन बरसाए हैं। हालांकि, आईपीएल 2023 में वह कुछ खास नहीं कर पाए थे इस कारण आईपीएल 2024 के ऑक्शन में वह अनसोल्डर रह गए। उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 41 मैच खेलकर 61 पारियों में 3657 रन बनाए हैं। उनका औसत 71 से अधिक रहा और उन्होंने 13 शतक व 10 अर्धशतक जड़े। इसके अलावा लिस्ट ए में भी सरफराज ने 27 पारियों में 34.9 की औसत से 629 रन बनाए हैं। लिस्ट ए में उन्होंने दो शतक लगाए हैं और एक भी अर्धशतक उनके बल्ले से नहीं निकला है।

भारतीय टीम का टेस्ट स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर)।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: स्टार बल्लेबाज का बड़ा ऐलान, टेस्ट सीरीज के बाद लेंगे संन्यास

यह भी पढ़ें- IND vs SA: भारत को लगा झटका, सीरीज से पहले अचानक घर लौटे विराट कोहली, स्टार खिलाड़ी भी हुआ बाहर

First published on: Dec 22, 2023 04:08 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें