Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IND vs PAK: एक मैच में 2 विवाद! क्या नो बॉल पर कोहली ने जड़ा था छक्का? जानिए ICC का नियम

IND vs PAK: Mohammad Nawaz ने जैसे ही Virat Kohli को गेंद डाली, विराट ने इसे स्क्वेयर लेग की ओर उड़ा दिया।

नई दिल्ली: भारत पाकिस्तान के बीच खेले गए टी 20 वर्ल्ड कप के महा मुकाबले में टीम इंडिया ने धमाकेदार जीत दर्ज की। स्टेडियम, टीवी और मोबाइल स्क्रीन पर टकटकी लगाए बैठे करोड़ों फैंस को विराट कोहली ने अपनी आतिशी पारी से मुरीद बना लिया। हालांकि इस वोल्टेज मैच में कुछ विवाद भी सामने आए।

पहला विवाद

पहला विवाद अक्षर पटेल के रनआउट पर हुआ। दरअसल, जब रिजवान ने अक्षर को विकेट के पीछे से रनआउट किया तो लगा कि गेंद उनके हाथ में नहीं थी, रिजवान ने अपने ग्लव्स से बेल उड़ाई थीं। हालांकि अंपायर के रीप्ले देखने के बाद अक्षर को आउट करार दे दिया गया।

अभी पढ़ें तीन भाई करते हैं मजदूरी, मां को लोग मारते थे ताने, अब भारत के लिए T20 World Cup में खेलेंगे सुजीत मुंडा

दूसरा विवाद

दूसरा विवाद आखिरी ओवर में नजर आया। 20वें ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। पहली बॉल पर हार्दिक पांंड्या आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर आए दिनेश कार्तिक ने 1 रन लेकर कोहली को स्ट्राइक दे दी। कोहली ने तीसरी गेंद पर 2 रन लेकर मुकाबले को रोचक बना दिया।

अभी पढ़ें T20 World Cup में भारत के संकटमोचक हैं चेज़ मास्टर Virat Kohli, आंकड़े देख आप भी हो जाएंगे हैरान

आखिरी ओवर में बाबर को आया गुस्सा

अब बारी थी अगली गेंद की और टीम इंडिया को इस गेंद पर हर हाल में बाउंड्री चाहिए थी। मोहम्मद नवाज ने जैसे ही कोहली को गेंद डाली, विराट ने इसे स्क्वेयर लेग की ओर उड़ा दिया। इससे पहले कि बाबर इस छक्के का दुख मना पाते उन्हें दोहरा झटका लग गया। नवाज की ये गेंद नो बॉल करार दे दी गई।

अंपायर ने इसे कोहली की कमर से ऊपर माना। इस पर बाबर समेत पाकिस्तान के खिलाड़ी बिफर गए। वे अंपायर के पास गए और इस नो बॉल का कारण पूछने लगे। हालांकि अंपायर अपने फैसले पर टिके रहे। अगली गेंद वाइड रही, चौथी गेंद फ्री हिट पर विराट ने तीन रन ले लिए लेकिन बॉल स्टंप से जा टकराई। बॉल पीछे की ओर गई तो कोहली और कार्तिक ने भागकर तीन रन पूरे कर लिए।

ब्रैड हॉग ने उठाए सवाल

कुछ क्रिकेटर्स ने इस नो बॉल पर सवाल उठाए हैं। उनका कहना है कि यह फेयर डिलिवरी होनी चाहिए क्योंकि कोहली क्रीज से आगे बढ़कर खेल रहे थे। पूर्व क्रिकेटर ब्रेड हॉग ने ट्वीट कर कहा, नो बॉल की समीक्षा क्यों नहीं की गई, फिर जब कोहली फ्री हिट पर बोल्ड हुए तो डेड बॉल कैसे नहीं हो सकती। पाकिस्तान की क्रिकेटर एमान अनवर ने कहा, जेंटलमैन गेम के नियम कभी-कभी कठोर होते हैं!

क्या कहता है आईसीसी का नियम?

आईसीसी के नियम के मुताबिक, यदि गेंद बल्लेबाज की कमर से ऊपर है तो नो बॉल करार दी जाएगी। नियम के मुताबिक, कोई भी डिलीवरी जो बिना पिचिंग के पॉपिंग क्रीज पर सीधे खड़े स्ट्राइकर की कमर की ऊंचाई से गुजरती है तो यह नो बॉल होगी। हालांकि इस मामले में सवाल इस बात पर है कि कोहली क्रीज से थोड़े आगे थे।

अभी पढ़ें – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -