Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

ICC WTC: इंग्लैंड की जीत के बावजूद खत्म नहीं हुआ पाकिस्तान का सफर, जानिए WTC Final का समीकरण

नई दिल्ली: पाकिस्तान को सोमवार को मुल्तान में अपनी तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड से एक और हार का सामना करना पड़ा। दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड से मिली हार के बाद पाकिस्तान की 2021-2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खतरे में आ गई हैं। पाकिस्तान के […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Dec 13, 2022 10:01
Share :
ICC WTC FINAL Equation
ICC WTC FINAL Equation

नई दिल्ली: पाकिस्तान को सोमवार को मुल्तान में अपनी तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड से एक और हार का सामना करना पड़ा। दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड से मिली हार के बाद पाकिस्तान की 2021-2023 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खतरे में आ गई हैं। पाकिस्तान के पास डब्ल्यूटीसी फाइनल में जगह बनाने का एक मौका था। वे घर में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की मेजबानी करने के लिए तैयार थे। हालांकि, इंग्लैंड से लगातार दूसरी हार ने उनकी पोजिशन को चिंता में डाल दिया है।

और पढ़िएPAK vs ENG: गेंदबाज है या बल्लेबाज? जिसने पाकिस्तान को लूटा, उसे अबरार अहमद ने कूटा, देखें वीडियो

पाकिस्तान की हालत गंभीर

अब महज 42.42% के साथ छठे पायदान पर काबिज पाकिस्तान की हालत गंभीर है। अब उन्हें यदि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालिफाई करना है तो न केवल अगला टेस्ट जीतना होगा बल्कि अगले महीने पाकिस्तान का दौरा करने पर न्यूजीलैंड को भी हराना होगा। इसके साथ ही ये उम्मीद करनी होगी कि अन्य नतीजे भी उनके पक्ष में जाएं। मसलन, दूसरे स्थान पर काबिज साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया से, तीसरे पर श्रीलंका न्यूजीलैंड से और चौथे स्थान पर काबिज भारत बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले हार जाए।

आसान नहीं होगा रास्ता, लेकिन असंभव नहीं

यदि ऐसा हुआ तो पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ अगले और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर टॉप 2 में पहुंच सकती है। हालांकि उसके लिए ये रास्ता आसान नहीं होगा। अगर पाकिस्तान ये कारनामा करने में सफल होती है और दूसरी टीमों के नतीजे उसके पक्ष में आते हैं तो इस तरह का मामला बन सकता है।

  • ऑस्ट्रेलिया- 80 प्रतिशत पॉइंट्स और 144 पॉइंट्स के साथ नंबर 1 पर
  • पाकिस्तान- 55 प्रतिशत पॉइंट्स और 92 पॉइंट्स के साथ नंबर 2 पर
  • भारत- 52 प्रतिशत पॉइंट्स और 75 पॉइंट्स के साथ नंबर 3 पर
  • साउथ अफ्रीका- 46 प्रतिशत पॉइंट्स और कुल 72 पॉइंट के साथ नंबर 4 पर
    (ICC WTC Predictor के अनुसार…)

इस तरह डब्ल्यूटीसी का फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच हो सकता है।

ICC WTC Predictor

ICC WTC Predictor

WTC फाइनल: कैसे क्वालीफाई कर सकती है टीम इंडिया?

भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए बांग्लादेश को शिकस्त देनी होगी। भले ही वे घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में से एक हार जाएं। तब भी मामला उनके पक्ष में जा सकता है। भारत वर्तमान में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप स्टैंडिंग में 52.08% अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया को अगले कुछ महीनों में खेले जाने वाले सात मैचों में से दो जीत और एक ड्रॉ की जरूरत है। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन और भारत के खिलाफ चार मैच खेलने हैं।

और पढ़िए National Shooting Championship 2022: मनु भाकर ने 10 मीटर पिस्टल जूनियर इवेंट में जीता गोल्ड

श्रीलंका-न्यूजीलैंड-साउथ अफ्रीका के लिए ये समीकरण

श्रीलंका को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले दो मैचों में दो जीत की जरूरत होगी। साउथ अफ्रीका को पांच मैचों में तीन में जीत की जरूरत है। उसके तीन मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और दो वेस्टइंडीज के खिलाफ हैं। कल वेस्ट इंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की जीत ने 75% पीसीटी के साथ शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है और उन्हें शीर्ष दो से हटाना मुश्किल होगा। दक्षिण अफ्रीका अभी के लिए नंबर 2 पर सुरक्षित दिख रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक महत्वपूर्ण श्रृंखला आने के बाद वे शीर्ष दो में अपनी पकड़ नहीं छोड़ना चाहेंगे।

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Dec 12, 2022 10:38 PM
संबंधित खबरें