Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

Happy Birthday Virat Kohli: चीकू से किंग बनने तक की कहानी, आसान नहीं था सफर

विराट कोहली पांच नवंबर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म साल 1988 में दिल्ली में हुआ था। आज वह अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Nov 5, 2023 07:51
Share :
Happy Birthday Virat Kohli King Kohli chiku Team India ODI World Cup 2023
King Kohli: (Instagram/X)

ODI World Cup 2023: भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज विराट कोहली पांच नवंबर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका आज ही के दिन साल 1988 में आर्थिक राजधानी दिल्ली में जन्म हुआ था। मौजूदा समय में वह भारतीय बल्लेबाजी की धुरी हैं। हालांकि, यहां तक उनके पहुंचने का रास्ता आसान नहीं था। उन्हें किंग कोहली बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ी।

चीकू से किंग कोहली तक का सफर:

विराट कोहली के चीकू से किंग कोहली बनने तक का सफर काफी दिलचस्प है। शुरुआती समय में वह भी सभी युवाओं की तरह भारतीय टीम में आने का सपना देखा करते थे। यही सपना उन्हें हर रोज जी तोड़ मेहनत करने के लिए प्रेरित करती थी।

यह भी पढ़ें- World Cup 2023: पाकिस्तान की जीत से एक टीम को सेमी फाइनल में मिली एंट्री, देखें Points Table का हाल

शुरूआती समय में उनके साथी खिलाड़ी प्यार से उन्हें चीकू उपनाम से पुकारते थे। मौजूदा समय में भी लोग उनको इस उपनाम से कभी-कभी बुलाते हैं, लेकिन इस नाम से ज्यादा फैंस अब उन्हें किंग कोहली उपनाम नाम से पुकारना ज्यादा पसंद करते हैं।

किंग कोहली बुलाने के पीछे की ठोस वजह उनकी उम्दा बल्लेबाजी है। विराट कोहली ने कई मुकाबले अकेले अपने दम पर भारतीय टीम को जिताए हैं। यही नहीं रन चेज करते हुए तो उनका कोई सानी नहीं है।

वर्ल्ड कप 2203 में जमकर चल रहा है किंग कोहली का बल्ला:

विराट कोहली का बल्ला वर्ल्ड कप 2023 में जमकर चल रहा है। उनकी उम्दा बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ब्लू टीम लिए टूर्नामेंट में अबतक कुल सात मैच खेले हैं। इस बीच उनके बल्ले से सात पारियों में 88.40 की औसत से 442 रन निकले हैं।

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम के लिए वह सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज, जबकि पूरे टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं। खबर लिखे जाने तक उनके बल्ले से एक शतक और चार अर्धशतक निकले हैं।

सचिन के वनडे शतकों के करीब पहुंचे विराट:

सचिन तेंदुलकर ने वनडे फॉर्मेट में सर्वाधिक 49 शतक जड़े हैं। एक समय पर लगता तक शायद ही कभी कोई उनका यह रिकॉर्ड तोड़ पाए, लेकिन विराट कोहली बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उनके केवल करीब ही नहीं, उन्हें पीछे छोड़ने के करीब भी आ गए हैं।

विराट कोहली के बल्ले से वनडे फॉर्मेट में अबतक कुल 48 शतक निकले हैं। उनके बल्ले से दो शतक और निकलते हैं तो वह सचिन शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे। फिलहाल वह बराबरी से एक और उन्हें पीछे छोड़ने से दो शतक पीछे हैं।

यह भी पढ़ें- Babar Azam: ड्रेसिंग रूम में भरोसे से लेकर बाउंड्री तक हुई थी बात, तब जाकर मिली पाकिस्तान को ऐतिहासिक जीत

विराट कोहली का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर:

बात करें विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो खबर लिखे जाने तक उन्होंने ब्लू टीम के लिए कुल 514 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस बीच उनके बल्ले से 570 पारियों में 26209 रन निकले हैं। कोहली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 84 शतक, सात दोहरा शतक और 136 अर्धशतक दर्ज है।

किंग कोहली के बल्ले से टेस्ट की 187 पारियों में 49.3 की औसत से 8676, वनडे की 276 पारियों में 58.05 की औसत से 13525 और टी20 की 107 पारियों में 52.74 की औसत से 4008 रन निकले हैं। वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्होंने वनडे और टी20 में क्रमशः चार-चार विकेट चटकाए हैं।

First published on: Nov 05, 2023 06:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें