Saturday, 13 April, 2024

---विज्ञापन---

वनडे विश्वकप से पहले बांग्लादेश को लगा तगड़ा झटका; विस्फोटक बल्लेबाज ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास

Tamim Iqbal: वनडे विश्वकप से पहले बांग्लादेश क्रिकेट टीम के घातक बल्लेबाज और कप्तान रहे तमीम इकबाल ने इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। तमीम के इस फैसले से उनके फैंस चौंक गए हैं। क्योंकि इसी साल वनडे विश्वकप 2023 का आयोजन होना है, इस विश्वकप से पहले तमीम का संन्यास लेना उनके फैंस […]

Edited By : Bhoopendra Rai | Updated: Jul 6, 2023 15:48
Share :
Tamim Iqbal
Tamim Iqbal

Tamim Iqbal: वनडे विश्वकप से पहले बांग्लादेश क्रिकेट टीम के घातक बल्लेबाज और कप्तान रहे तमीम इकबाल ने इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। तमीम के इस फैसले से उनके फैंस चौंक गए हैं। क्योंकि इसी साल वनडे विश्वकप 2023 का आयोजन होना है, इस विश्वकप से पहले तमीम का संन्यास लेना उनके फैंस के लिए बुरी खबर है। तमीम इकबाल ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह घोषणा की है।

अचानक की संन्यास की घोषणा

तमीम इकबाल वनडे टीम के कप्तान रहे। हालांकि अब वह अपनी टीम के लिए किसी भी प्रारूप में खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। कुछ समय पहले खबरें आई थी कि वह ओपनर के लिए फिट नहीं हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने खेलने का फैसला किया था। गुरुवार यानी 6 जुलाई को उन्होंने अचानक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई और संन्यास की घोषणा कर दी। तमीम तीनों फॉर्मेट में कुल 15.205 रन बना चुके हैं।

भावुक हो गए तमीम इकबाल

संन्यास का ऐलान करते वक्त तमीम इमोशनल हो गए। तमीम ने कहा, ‘यह मेरे करियर का अंत है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया। मैं इस क्षण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। अफगानिस्तान के खिलाफ बुधवार को मेरा आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच था। ये अचानक लिया गया फैसला नहीं है, मैं अलग-अलग कारणों के बारे में सोच रहा था। मैं यहां इसका जिक्र नहीं करना चाहता। इस बारे में अपने परिवार के सदस्यों से बात की है। मुझे लगा कि यह सही वक्त है। मेरे लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का समय आ गया है।’

साल 2007 में किया था डेब्यू

तमीम इकबाल ने साल 2008 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट 2023 में आयरलैंड के खिलाफ खेला। इस खिलाड़ी ने 2007 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था और आखिरी वनडे अफगानिस्तान के खिलाफ 5 जुलाई 2023 को खेला। तमीम ने 2007 में ही केन्या के खिलाफ टी20 डेब्यू किया और अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल साल 2020 में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था।

तमीम इकबाल का क्रिकेट करियर

तमीम इकबाल ने 34 साल की उम्र में संन्यास ले लिया है। उन्होंने बांग्लादेश के लिए 70 टेस्ट मैच खेले। उन्होंने इस फॉर्मेट में 5134 रन बनाए हैं। वह 10 शतक, 1 दोहरा शतक और 31 अर्धशतक लगा चुके हैं। इस खिलाड़ी ने 241 वनडे में 8313 रन बनाए हैं। वह वनडे में 14 शतक और 56 अर्धशतक लगा चुके हैं। वहीं 78 टी20 में तमीम इकबाल ने 1758 रन बनाए हैं।

First published on: Jul 06, 2023 01:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें