Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Ashes 2023: ‘मेरी समझ से परे…’, अंपायरों के इस फैसले पर भड़क गए रिकी पोंटिंग

नई दिल्ली: एशेज सीरीज 2023 के तहत लंदन के द ओवल में चल रहे पांचवें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत के मुहाने पर खड़ी है। टीम को अब जीत के लिए 146 रन बनाने हैं। दोनों टीमों में चल रही कड़ी टक्कर के बीच कमेंट्री बॉक्स बैठे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग नई […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jul 31, 2023 20:16
Share :
Ricky Ponting Trevor Bayliss IPL Auction 2024
रिकी पोंटिंग। (Social Media)

नई दिल्ली: एशेज सीरीज 2023 के तहत लंदन के द ओवल में चल रहे पांचवें टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की टीम जीत के मुहाने पर खड़ी है। टीम को अब जीत के लिए 146 रन बनाने हैं। दोनों टीमों में चल रही कड़ी टक्कर के बीच कमेंट्री बॉक्स बैठे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग नई बॉल के इस्तेमाल से भड़क गए। उनका कहना था कि गेंद का चयन एक बड़ी गलती थी जिसकी जांच की जरूरत है।

रिकी पोंटिंग ने उठाए सवाल 

अंपायर जोएल विल्सन और कुमार धर्मसेना ने 37वें ओवर की पहली बॉल के बाद गेंद बदल दी। उनका मानना था कि मार्क वुड द्वारा उस्मान ख्वाजा के हेलमेट पर बाउंसर मारने के बाद यह गेंद अपने आकार से बाहर हो गई। दूसरे दिन दोपहर में गेंद बदलने के बाद केवल 11 गेंदें और फेंकी जा सकीं। पहले इस्तेमाल की गई गेंद की तुलना में इस बॉल से ऑस्ट्रेलिया को थोड़ी मुश्किल हुई। इंग्लैंड ने पांचवीं सुबह तीन शुरुआती विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान पोंटिंग ने कहा कि अंपायर ने गेंद को बदलने के लिए अपना दृष्टिकोण ठीक नहीं रखा। उन्होंने ये भी कहा कि फोर्थ अंपायर डेविड मिल्स द्वारा पिच पर लाई गई गेंदों के बॉक्स में से सही गेंद नहीं चुनी गई।

दुनिया में ऐसा कोई तरीका नहीं

पोंटिंग ने स्काई स्पोर्ट्स पर कहा- मेरी सबसे बड़ी चिंता उस गेंद की स्थिति में बड़ी विसंगति है जिसे बदलने के लिए चुना गया था। दुनिया में ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप उन दो गेंदों को देख सकें। फिर किसी भी तरह से उसकी तुलना कर सकें। यदि आप गेंद बदलने जा रहे हैं, तो जितना संभव हो सके उस स्थान के करीब लाएं जहां से आप इसे बदल रहे हैं। अब यदि आप उस बॉक्स में देखें, तो बहुत अधिक पुरानी स्थिति वाली गेंदें नहीं थीं। कुछ पुरानी गेंदों को उठाया गया, अंपायरों ने उन पर गौर किया और वापस रख दिया।

वे इतना गलत कैसे हो सकते हैं

पोंटिंग ने आगे कहा- मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि दो अंतरराष्ट्रीय अंपायरों ने पहले भी कई बार ऐसा किया है, वे इतना गलत कैसे हो सकते हैं। यह इस खेल में एक बहुत बड़ा क्षण है। स्काई ने बॉल-ट्रैकिंग डेटा दिखाया जिससे पता चला कि गेंद चौथी दोपहर की तुलना में पांचवीं सुबह काफी अधिक सीम और स्विंग कर रही थी। पोंटिंग ने कहा- कल दोपहर की तुलना में आज सुबह सीम और स्विंग मूवमेंट की मात्रा दोगुनी हो गई। मुझे लगता है कि यह एक बड़ी गलती है जिसकी जांच की जानी चाहिए।

ये है नियम 

नियम 4.5 के अनुसार, यदि अंपायर इस बात से सहमत हैं कि गेंदें सामान्य रूप से खेलने के लिए खराब हो गई हैं, तो उन्हें इसे एक ऐसी गेंद से बदलना चाहिए जिसका घिसाव पिछली गेंद के बराबर हो। इंग्लैंड के सहायक कोच मार्कस ट्रेस्कोथिक ने दूसरी शाम को कहा कि नई गेंद पुरानी गेंद की तुलना में थोड़ी सख्त लगती है।

First published on: Jul 31, 2023 08:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें