Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

Ashes 2023: बेन स्टोक्स के कैच ने याद दिलाया 24 साल पुराना मैच, जानिए स्टीव स्मिथ क्यों नहीं हुए आउट

नई दिल्ली: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स एशेज सीरीज के तहत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में अपने कैच को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल बेन स्टोक्स ने स्टीव स्मिथ को आउट करने के लिए स्लिप में शानदार छलांग लगाकर कैच पकड़ लिया, लेकिन इसके बावजूद स्मिथ आउट होने से बच गए। […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Jul 31, 2023 20:18
Share :
Ashes 2023 Ben Stokes Catch Steve Smith
Ashes 2023 Ben Stokes Catch Steve Smith

नई दिल्ली: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स एशेज सीरीज के तहत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पांचवें टेस्ट में अपने कैच को लेकर चर्चा में हैं। दरअसल बेन स्टोक्स ने स्टीव स्मिथ को आउट करने के लिए स्लिप में शानदार छलांग लगाकर कैच पकड़ लिया, लेकिन इसके बावजूद स्मिथ आउट होने से बच गए।

स्टोक्स का रिव्यू भी बर्बाद हो गया क्योंकि बॉल भले ही ग्लव्स को छूकर निकली थी, लेकिन स्टोक्स ने कैच लेकर हाथ जैसे ही नीचे किया यह जांघ से टकरा गया और इसी वजह से गेंद गिर गई। अंपायर ने माना कि स्टोक्स का ये ‘क्लीन कैच’ नहीं है। इसी का फायदा स्टीव स्मिथ को मिला और वे अहम मोड़ पर आउट होने से बच गए।

याद दिलाया 24 साल पुराना मैच 

स्टोक्स के इस कैच ने 24 साल पुराने मैच की याद दिला दी है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया-साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए वर्ल्ड कप 1999 के मुकाबले में हर्शल गिब्स ने ठीक इसी तरह मिड विकेट पर स्टीव वॉ का कैच ड्रॉप कर दिया था। गिब्स ने कैच ले लिया था, लेकिन जैसे ही उन्होंने उत्साहित होकर बॉल को फेंकने के लिए हाथ ऊपर किया, गेंद उनसे ड्रॉप होकर नीचे गिर गई। इसका फायदा वॉ को मिला और वे आउट होने से बच गए।

जीत दिलाकर मैदान से लौटे स्टीव वॉ 

गिब्स की इस चूक की वजह से स्टीव वॉ बाद में लगातार रन ठोकते रहे और 110 गेंदों में नाबाद 120 रन जड़ दिए। वॉ अपनी टीम को 5 विकेट से मैच जिताकर मैदान से लौटे। खास बात यह है कि गिब्स ने भी इस मैच में सेंचुरी जमाई थी, लेकिन उन्हें इसके बावजूद इस कैच की वजह से याद किया जाता है।

इसलिए जरूरी था वो कैच 

इस कैच के बाद वॉ ने ठीक ऐसे ही कहा था- तुमने वर्ल्ड कप ड्रॉप कर दिया दोस्त। वॉ की पारी ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को ये अहम मैच जिताया बल्कि बाद में विश्व कप सेमीफाइनल और फाइनल का रास्ता तय किया। उस वक्त यदि ऑस्ट्रेलिया ये मैच हार जाती तो जिम्बाब्वे को अंतिम चार में जगह मिल सकती थी, लेकिन परिणाम का एक और बेहद महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा। चार दिन बाद बर्मिंघम में दूसरे सेमीफाइनल में टीमें फिर से मिलीं। तब मैच टाई पर खत्म हुआ। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने नेट रन रेट के दम पर फाइनल में जगह बना ली थी। बता दें कि लॉर्ड्स में खेला गया 1999 वर्ल्ड कप का फाइनल ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। एशेज में भी ऑस्ट्रेलिया की टीम मजबूत स्थिति में दिख रही है।

ये है एमसीसी का नियम 

क्रिकेट के नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के नियम 33.3 के अनुसार, कैच लेने का कार्य उस समय से शुरू होगा जब गेंद पहली बार फील्डर के संपर्क में आएगी और खत्म तब होगा जब वह गेंद और अपनी गति दोनों पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त कर लेगा। यानी फील्डर का कैच लेते समय खुद पर पूरा कंट्रोल होना चाहिए। स्टोक्स कैच लेते वक्त बॉडी कंट्रोल नहीं कर पाए। इसलिए स्टीव स्मिथ को नॉटआउट करार दिया गया।

First published on: Jul 31, 2023 07:12 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें