Thursday, 18 April, 2024

---विज्ञापन---

सुबह खली पेट ग्रीन टी पीने के हैं कई जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी करना चाहेंगे ट्राई

Green Tea Benefits: कहते हैं सुबह का नाश्ता या कोई ड्रिंक हमारे शरीर पर काफी प्रभाव डालता हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करना बेस्ट मानते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है साथ ही वजन घटाने के लिए बेस्ट […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Aug 23, 2023 18:36
Share :
Green Tea Benefits
Green Tea Benefits

Green Tea Benefits: कहते हैं सुबह का नाश्ता या कोई ड्रिंक हमारे शरीर पर काफी प्रभाव डालता हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करना बेस्ट मानते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि ग्रीन टी बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती है साथ ही वजन घटाने के लिए बेस्ट है। लेकिन इसके साथ ही सवाल यह उठता है कि ग्रीन टी अगर पिएं तो कब पिएं। आप ग्रीन टी को दूध वाली चाय के रिप्लेस्मेंट के तौर पर ले सकते हैं। दिन में 2-3 कप आराम से पी सकते हैं। इससे आपके लाइफस्टाइल और स्वास्थ्य पर भी काफी सुधार आएगा। इसमें सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अब सवाल यह उठता है कि सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीना सही है?

सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे

  • ग्रीन टी का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने, घावों को ठीक करने, खाना को पचाने में सहायता करने और हृदय स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए किया जाता रहा है। ग्रीन टी जन घटाने, लीवर विकार, डायबिटीज जैसे कई बिमारियों पर सुधार करता है।
  • अगर आप अपने वजन को कम करना चाहती हैं तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दीजिए। कुछ दिन में आपकी वजन पर पड़ेगा काफी प्रभाव वहीं, यह चाय आपके इम्यूनिटी लेवल को भी मजबूत करती है। अगर आप सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीती हैं तो ये आपके दिमाग को शार्प बनाती है। इससे आपकी मेमोरी शार्प होती है।
  • फायदें के साथ कई नुकसान भी होते हैं, ग्रीन टी का सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए। इसको पूरे दिन में 2 से 3 कप पीना चाहिए। इससे ज्यादा पिएंगे तो सेहत के लिए हानिकारक ही होगा।
  • इसे पीने से दिल से संबंधित बीमारियां भी दूर होती हैं। ग्रीन टी पीने से आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं। अगर आप रोजाना पीते हैं तो लाभकारी ज्यादा होगा। यह ओस्टियोपेनिया और ओस्टियोपोरोसिस बीमारी में बेहद लाभकारी होता ह।

First published on: Aug 23, 2023 06:36 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें