Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Weather Update: 12 राज्यों में हो सकती है बारिश, उत्तर भारत में गर्मी के आसार; जानें क्या कहता है मौसम विभाग?

Weather Update Today 01 October: आईएमडी की ओर से एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने की बात कही गई है। अभी कई राज्यों में गर्मी का असर देखा जा रहा है। वहीं, कई राज्यों में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही मध्यम बारिश देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Oct 2, 2023 11:07
Share :
Weather News, IMD Update, Weather Update

Weather Update Today 01 October: आईएमडी की ओर से एक बार फिर से मानसून के सक्रिय होने की बात कही गई है। अभी कई राज्यों में गर्मी का असर देखा जा रहा है। वहीं, कई राज्यों में हल्की बूंदाबांदी के साथ ही मध्यम बारिश देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से कहा गया है कि अभी उत्तरी भारत के कई इलाकों में साउथ वेस्ट मानसून की वापसी दिख रही है।

जिसके कारण 3 और 4 अक्टूबर तक भारी बारिश निरंतर होगी। यूपी, बिहार के अलावा राजस्थान और झारखंड के इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है। देश के दूसरे इलाकों में बारिश हो सकती है, उनमें कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा शामिल हैं। वहीं, गोवा, केरल, ओडिशा, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के अलावा तेलंगाना में भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है।

यह भी पढ़ें-ग्लासगो गुरुद्वारा प्रबंधन की भारतीय उच्चायुक्त को सफाई…माफ कीजिए, हमारा खालिस्तानियों से लेना-देना नहीं

आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा में बारिश का कारण बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का बनना है। अभी पूर्वोत्तर और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में भी ऐसा ही हाल दिख रहा है। जिसके बाद ये ओडिशा, तटीय बंगाल के इलाकों की ओर 48 घंटे में बढ़ना शुरू करेगा।

पूर्वी भारत में भी भारी बारिश का अलर्ट

वहीं, बिहार की राजधानी पटना के अलावा गया और आरा में भी बारिश दर्ज की गई है। बिहार में तेज बारिश और बिजली गिरने की आशंका भी विभाग की ओर से जताई गई है। पटना समेत कई इलाकों में भी मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि बिहार में लगातार मौसम बदल रहा है। पूर्वोत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी में जो निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है, वह समुद्र तल से ऐवरेज 7.6 किलोमीटर ऊपर स्थित है।

पूर्वी भारत में भी विभाग की ओर से बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। सब हिमालयी इलाकों के अलावा सिक्किम, बिहार में भारी बारिश होगी। वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में भी ऐसी संभावना है। इसके अलावा ओडिशा में तीन अक्टूबर और अंडमान व निकोबार द्वीप में भी बारिश के कारण जनजीवन प्रभावित होगा।

First published on: Oct 01, 2023 11:12 AM
संबंधित खबरें