Tuesday, 27 February, 2024

---विज्ञापन---

Aaj Ka Mausam: आज 15 से ज्यादा राज्यों में बरिश का पूर्वानुमान, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी और वहां से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पारा लगातार नीचे गिरता जा रहा है। वहीं चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ (Cyclone Mandous) के कारण दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आज भी देश […]

Edited By : Pankaj Mishra | Dec 12, 2022 06:23
Share :
Weather Update

Aaj Ka Mausam: पहाड़ों पर जारी बर्फबारी और वहां से चलने वाली बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पारा लगातार नीचे गिरता जा रहा है। वहीं चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस’ (Cyclone Mandous) के कारण दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पिछले तीन दिनों से लगातार बारिश हो रही है। आज भी देश के मौसाम के मिजाज का मिजाज रविवार की तरह ही रहने की संभावना है।

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे इलाकों से आगे बढ़ने की संभावना के बीच अगले दो से तीन दिनों तक पहाड़ी राज्यों में मौसम का मिजाज और बिगड़ सकता है। अगले कुछ दिनों तक गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी (Snowfall) के साथ बारिश के आसार हैं।

वहीं पहाड़ी इलाकों से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में लगातार कमी देखी जा रही है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, समेत कई राज्यों में तापमान के पारे में और गिरावट की संभावना है। लिहाजा आने वाले दिनों में लोगों की मुश्किलें और बढ़त सकती है।

इस बीच मैदानी इलाकों में सुबह-शाम को धुंध पड़ने और पहाड़ों में सुबह के समय पाला पड़ने की संभावना है। कई जगहों पर तो अभी से कोहरे की मार भी पड़ने लगी है। सुबह के समय कई इलाकों में कोहरे के कारण विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है। जिससे यातायात काफी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की सबसे ज्यादा मार लंबी दूरी की ट्रेनों पर भी पड़ रही है। कोहरे के कारण ट्रेनें भी लेट हो रही है। इससे यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

उत्त्तर भारत में जहां सर्दी का सितम बढ़ता दिख रहा है। वहीं दूसरी ओर आज भी दक्षिण भारत के कई हिस्सों बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान मैंडूस के कारण तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गोवा, मिजोरम, अंडमान और निकोवार द्वीप समूह समेत कई जगहों पर बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में अगले दो से तीनों दिनों तक लगातार तेज बारिश होती रहेगी। चक्रवात मैंडूस को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को दो से तीन दिनों तक समुद्र या फिर समुद्र के तटों पर न जाने की अपील की है। साथ ही एमआईडी आम लोगों से तटीय इलाकों से दूर रहने की सलाह कही है, ताकि जानमाल के नुकसान से बचा जा सके।

वहीं चक्रवाती तूफान मैंडूस (Cyclone Mandous) को खतरों देखते हुए प्रभावित इलाकों में एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं। तमिलनाडु SDRF की 40 सदस्यीय टीम के अलावा 16,000 पुलिसकर्मियों और 1,500 होमगार्ड को तैनात किया गया है। इसके साथ ही DDRF की 12 टीमों को भी तैयार रखा गया है। जबकि NDRF और SDRF के लगभग 400 कर्मियों को पहले ही कावेरी डेल्टा क्षेत्र समेत तटीय इलाकों में तैनात कर दिया गया है।

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा, लक्षद्वीप, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और ओडिशा के इलाकों में हल्की से भारी बारिश हो सकती है।

 

First published on: Dec 12, 2022 06:23 AM
संबंधित खबरें