Thursday, 22 February, 2024

---विज्ञापन---

Aero India Show: पीएम मोदी ने बेंगलुरु में ‘इंडिया पवेलियन’ का किया उद्घाटन

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में ‘इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन किया। इससे पहले आज प्रधानमंत्री ने येलहंका में वायु सेना स्टेशन में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा एक स्मारक डाक टिकट भी […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Feb 13, 2023 14:06
Share :
Aero India 2023 in Bengaluru
Aero India 2023 in Bengaluru

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में ‘इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन किया। इससे पहले आज प्रधानमंत्री ने येलहंका में वायु सेना स्टेशन में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया गया।

पांच दिवसीय कार्यक्रम, ‘द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज’ विषय पर एयरोस्पेस और रक्षा क्षमताओं में भारत की वृद्धि को प्रदर्शित करेगा। यह एक सुरक्षित और समृद्ध भविष्य के लिए ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ विजन के अनुरूप स्वदेशी उपकरण/प्रौद्योगिकियां प्रदर्शित करेगा और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी करेगा।

सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि बेंगलुरु का आकाश न्यू इंडिया की क्षमताओं की गवाही दे रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, यह नई ऊंचाई नए भारत की हकीकत है, आज भारत नई ऊंचाइयों को छू रहा है और उन्हें पार भी कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एयरो इंडिया 2023 भारत की बढ़ती क्षमताओं का एक चमकदार उदाहरण है और इस आयोजन में लगभग 100 देशों की उपस्थिति उस भरोसे को दर्शाती है जो पूरी दुनिया भारत में दिखाती है। उन्होंने दुनिया की प्रसिद्ध कंपनियों के साथ-साथ भारतीय एमएसएमई और स्टार्टअप सहित 800 से अधिक प्रदर्शकों की भागीदारी का उल्लेख किया। एयरो इंडिया 2023 ‘द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज’ की थीम पर प्रकाश डालते हुए, प्रधान मंत्री ने व्यक्त किया कि आत्मानिर्भर भारत की ताकत प्रत्येक बीतते दिन के साथ बढ़ती रहती है।

शो के साथ आयोजित होने वाले रक्षा मंत्री के कॉन्क्लेव और सीईओ राउंड टेबल का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि इस क्षेत्र में सक्रिय भागीदारी से एयरो इंडिया की क्षमता बढ़ेगी। प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में होने वाले एयरो इंडिया के महत्व को रेखांकित किया जो भारत की तकनीकी प्रगति का केंद्र है। उन्होंने कहा कि इससे कर्नाटक के युवाओं के लिए विमानन क्षेत्र में नए रास्ते खुलेंगे। प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के युवाओं से देश को मजबूत करने के लिए रक्षा के क्षेत्र में अपनी तकनीकी विशेषज्ञता का उपयोग करने का आह्वान किया।

First published on: Feb 13, 2023 02:02 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें