Wednesday, 21 February, 2024

---विज्ञापन---

विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे श्रीलंका, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

कोलंबो: विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले सप्ताह श्रीलंका जा सकते हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति मीडिया डिवीजन ने शनिवार को बताया कि इस दौरान विदेश मंत्री ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। श्रीलंका में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने इससे पहले कहा था कि “भारत के विदेश मंत्री अगले सप्ताह श्रीलंका पहुंचेंगे। उनके साथ ऋण पुनर्गठन पर चर्चा […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Jan 14, 2023 20:40
Share :
S Jaishankar, Pakistan, Goa, SCO Summit, Bilawal Bhutto Zardari
S Jaishankar

कोलंबो: विदेश मंत्री एस जयशंकर अगले सप्ताह श्रीलंका जा सकते हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति मीडिया डिवीजन ने शनिवार को बताया कि इस दौरान विदेश मंत्री ऋण पुनर्गठन प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। श्रीलंका में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने इससे पहले कहा था कि “भारत के विदेश मंत्री अगले सप्ताह श्रीलंका पहुंचेंगे। उनके साथ ऋण पुनर्गठन पर चर्चा होगी।

“राष्ट्रपति के अनुसार आईएमएफ से 2.5 बिलियन अमरीकी डॉलर प्राप्त होंगे। उसके बाद, हम विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से लगभग 5 बिलियन डॉलर प्राप्त कर सकते हैं। कुल 7.5 बिलियन अमरीकी डॉलर होगा। लाभहीन के पुनर्गठन से 3 बिलियन अमरीकी डालर जोड़ना सरकारी एजेंसियां 10 बिलियन अमरीकी डालर तक जोड़ सकती हैं, जो अर्थव्यवस्था को ठीक करने और देश को इस पीड़ा से बाहर निकालने में सक्षम बनाएगी।”

विक्रमसिंघे ने यह भी कहा कि वह व्यवसायों की रक्षा के लिए ऋणों के लिए अधिस्थगन की संभावना पर गौर करेंगे और व्यवसायिक कर्मियों को आवश्यक राहत प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा था कि सेंट्रल बैंक के गवर्नर को बैंकों की सुरक्षा करते हुए इस मामले को देखने के लिए सूचित किया गया था। “यह सबसे कठिन काम है जो हमें करना है। हम हमेशा ऐसे नहीं रह सकते। भले ही हम कठिनाइयों के साथ जीते हों, हमें जल्दी से आगे बढ़ना चाहिए। वर्तमान मुद्रास्फीति एक ऐसी समस्या है जिसका हर व्यवसाय को सामना करना पड़ता है। अगर हम इन फैसलों को जारी रखते हैं , हम मुद्रास्फीति को कम कर सकते हैं। बैंक ब्याज कम किया जा सकता है।

First published on: Jan 14, 2023 08:40 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें