Monday, February 6, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

5 और 6 दिसंबर को भारत में होंगी जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक, इन मुद्दों पर होगी बात

इस साल मोदी और शोल्ज की यह तीसरी मुलाकात थी। दोनों नेताओं की पहली मुलाकात छठवीं भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी सलाह (आईजीसी) के लिए मोदी की बर्लिन यात्रा के दौरान दो मई को हुई थी।

नई दिल्ली: 5 और 6 दिसंबर को जर्मन विदेश मंत्री अन्नालेना बेयरबॉक भारत के दौरे पर आ रहीं हैं। वह यहां नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगी। दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी।

 

बता दें भारत और जर्मनी ने 2021 में राजनयिक संबंधों के 70 साल पूरे किए। इस बारे में गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा “रणनीतिक भागीदारों के रूप में, भारत और जर्मनी के बीच सामान्य मूल्यों और साझा लक्ष्यों पर आधारित एक दीर्घकालिक संबंध रहा है। उन्होंने कहा “इस साल, दोनों देशों के बीच कई उच्च स्तरीय बैठकें हुई हैं, जिसमें प्रधानमंत्री की छठी भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी परामर्श के लिए बर्लिन की यात्रा और उसके बाद प्रधानमंत्री फिर से जर्मनी गए थे शामिल रहीं।

गौरतलब है इससे पहले 30 नवंबर को भारत में जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा था कि जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ अगले साल भारत की द्विपक्षीय यात्रा की योजना बना रहे हैं। इससे पहले 16 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बातचीत की थी। दोनों नेताओं ने आर्थिक और रक्षा क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के रास्ते तलाशने पर चर्चा की थी।

इस साल मोदी और शोल्ज की यह तीसरी मुलाकात थी। दोनों नेताओं की पहली मुलाकात छठवीं भारत-जर्मनी अंतर-सरकारी सलाह (आईजीसी) के लिए मोदी की बर्लिन यात्रा के दौरान दो मई को हुई थी। दूसरी मुलाकात जी7 शिखर सम्मेलन के साझेदार देश के रूप में मोदी की जर्मनी के श्लोस एलमाउ यात्रा के दौरान हुई थी। चांसलर शोल्ज के न्योते पर प्रधानमंत्री मोदी वहां गए थे।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -