Thursday, September 29, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

कैसे होता है चीता का प्रजनन? जानिए

मादा Cheetah झाड़ियों, पेड़ों और चट्टानों पर पेशाब करती हैं। नर चीता इसकी गंध सूंघकर मादा को एक चीख के जरिए पुकारता है।

नई दिल्ली: नामीबिया से 8 चीता मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क पहुंच चुके हैं। इनमें शामिल 5 मादा और 3 नर चीता ने यहां के वातावरण से अभ्यस्त हो रहे हैं। कहा जा रहा है कि देश में चीतों का कुनबा बढ़ाने के लिए भी ये कवायद की गई है। चीता इन दिनों चर्चा में है। आम आदमी इससे जुड़ी हर जानकारी जुटाना चाहता है। ऐसे में हम आपको आज बता रहे हैं कि चीता का प्रजनन कैसे होता है।

अभी पढ़ें Cheetah New Name: नया घर मिलने के साथ ही चीतों का हुआ नामकरण, पीएम मोदी ने दिया ये खास नाम

इस तरह होता है चीता का प्रजनन
मादा चीता झाड़ियों, पेड़ों और चट्टानों पर पेशाब करती हैं। नर चीता इसकी गंध सूंघकर मादा को एक चीख के जरिए पुकारता है। मादा भी चीख के साथ इसकी प्रतिक्रिया देती है। इसके बाद नर चीता उसके पास आता है। जानकारी के अनुसार, नर-मादा चीता के बीच संभोग तुरंत हो जाता है। इसका समय एक मिनट से भी कम रहता है।

20 से 23 महीने में परिपक्व
चीते 20 से 23 महीने की उम्र में यौन रूप से परिपक्व हो जाते हैं, हालांकि कुछ 18 महीने के भीतर परिपक्व हो सकते हैं। प्रजनन पूरे वर्ष होता है। मादाएं पॉलीएस्ट्रस होती हैं, यानी एक बार से ज्यादा पीरियड्स होते हैं। जिसमें 12 दिनों तक चलने वाला एक विशिष्ट एस्ट्रस चक्र होता है जिसमें मादा 1 से 3 दिनों तक हीट में रहती है। मादा चीता एक से अधिक नर के साथ संभोग कर सकती है।

अभी पढ़ें Cheetah in India: चीतों की वापसी को लेकर पीएम मोदी ने कहा- लौट आया भारत का उत्साह

तीन साल की उम्र में पहला प्रजनन
मादा चीता संभवत: तीन साल की उम्र में अपना पहला प्रजनन करती है और अपनी मृत्यु तक हर दो साल में बच्चे पैदा कर सकती है। एसोसिएशन ऑफ ज़ू और एक्वेरियम (एजेडए) के अनुसार, दोनों लिंगों के लिए औसत जीवन 12 वर्ष है, मेल चीता के लिए प्रजनन 2-13 वर्ष और महिलाओं के लिए 2-12 वर्ष है। आबादी में रहने वाले चीतों के लिए पहले प्रसव की औसत आयु मेल के लिए 5.5 साल और महिलाओं के लिए 5.2 साल है। जानकारी के अनुसार, चीता मादाओं का गर्भकाल 92-95 दिनों का होता है। जन्म के समय शावकों का वजन करीब 250 ग्राम होता है।

डिस्क्लेमर: ये स्टोरी इंटरनेट रिसर्च के आधार पर बनाई गई है।

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -