Monday, September 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

White Hair Cause: ये 4 गलत आदतें उम्र से पहले बना देती हैं बूढ़ा, सफेद हो जाते हैं बाल, जानें

White Hair Cause: बाल जितने खूबसूरत और बेहतर होते हैं, उतने ही आप खूबसूरत दिखते हैं। वहीं सफेद बाल आपको उम्र से पहले ही बूढ़ा बना देते हैं। सफेद बालों की समस्या से बचने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट लेते रहते हैं। इसके बाद भी उन्हें निजात नहीं मिलती। सफेद बाल होने के पीछे कुछ गलत आदतें भी हो सकती हैं। पुरुषों से कहीं ज्यादा महिलाएं बालों का ख्याल रखती हैं।

अगर आपके बाल भी सफेद हो रहे हैं तो कुछ आदतों में बदलाव कीजिए। इस खबर में हम आपके लिए सफेद बालों होने कारणों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। नीचे जानिए

बालों के सफेद होने का पहला कारण- तनाव लेना

बालों के सफेद होने की सबसे बड़ी वजह तनाव लेना है। एक्सपर्ट्स भी कहते हैं कि हेल्दी स्वास्थ्य के लिए चिंता बहुत ही हानिकारक है। जब भी कोई इंसान तनाव में रहता है तो उसका स्वास्थ्य कई तरह से प्रभावित रहता है। यह मेंटल हेल्थ लिए भी नुकसान दायक है। लंबे समय तक तनाव में रहने की वजह से भी बालों का रंग बदलने लगता है।

बालों के सफेद होने का दूसरा कारण- मिनरल्स की कमी

बालों के सफेद होने के पीछे मिनरल्स की कमी भी एक बड़ी वजह है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बलों को उम्र से पहले सफेद और उन्हें कमजोर होने से बचाने के लिए मिनरल्स बेहद जरूरी होते हैं। आप कॉपर, सेलेनियम, कैल्शियम और विटामिन B12 की कमी न होने दें। क्योंकि जब इनकी कमी होती है तो बाल समय से पहले ही सफेद होने लगते हैं।

बालों के सफेद होने का तीसरा कारण- प्रोटीन की कमी

जब शरीर और बालों में प्रोटीन की कमी होती है तो बाल सफेद होने लगते हैं। आप प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए डाइट में फिश, अंडा, दाल, सोया फूड्स, दही को जरूर शामिल करें। दालों का सेवन बालों को घना और मजूबत बनाता है। इतना ही नहीं ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है।

बालों के सफेद होने का चौथा कारण- गलत खानपान

बाल सफेद होने के पीछे की बड़ी वजह हमारा गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल भी है। जंक फूड, फास्ट फूड, प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलते। लिहाजा बालों की जड़ों को काला बनाने वाला मेलानिन पिगमेंट कम होने लगता है और बाल उम्र से पहले ही सफेद हो जाते हैं।

बालों के सफेद होने का पांचवा कारण- तेल का इस्तेमाल नहीं करना

बालों के सफेद होने में तेल नहीं लगाना बड़ी गलती होती है। हमने देखा है कि बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जो बालों में तेल नहीं लगाना चाहते, जबकि बालों में तेल लगाना बेहद जरूरी है। आप रात में सोने के एक घंटे पहले भी तेल लगा सकते हैं और ऐसा हफ्ते में दो बार करना है। ऐसा करने से बालों के सफेद होने से आपको निजात मिल सकती है।

Disclaimer– खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी न्यूज 24 हिन्दी की नहीं है। आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -