Tuesday, September 27, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Weight loss: ये है रात का खाना खाने का सबसे अच्छा समय, मोटापे से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: मोटापा आज के दौर में आम बात है। इससे नीजात पाने के लिए लोग अपने शरीर के साथ कई तरह के प्रयोग करते हैं। कसरत से लेकर खान-पान तक बदल देते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो अतिरिक्त वजन कम करने के बेहतर तरीकों की तलाश करने की कोशिश करते हैं। समय पर भोजन करने से बेहतर क्या हो सकता है। सही और स्वस्थ भोजन करें, प्रतिदिन कम से कम एक घंटा व्यायाम करें, कम से कम सात से आठ घंटे की नींद लें, तनाव और तनाव खाने की प्रवृत्ति से बचें। ये सब वजन कम करने में सहायक हैं।

इसी के बीच एक नए अध्ययन में वजन कम करने के लिए रात का खाना खाने का सबसे अच्छा समय सामने आया है और हैरानी की बात यह है कि यह शाम 7 बजे या रात 8 बजे नहीं है। एक नए अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने का सबसे अच्छा लेकिन सबसे असामान्य तरीका समय पर भोजन करना है। इस परीक्षण के लिए, विशेषज्ञों ने कुछ प्रतिभागियों को प्रति सप्ताह 150 मिनट की कसरत के साथ 14 सप्ताह के लिए एक सख्त भोजन योजना का पालन करने के लिए कहा और पाया कि उन्होंने इस प्रक्रिया में 2.4 किलोग्राम वजन कम किया।

लोगों के इस समूह ने रक्तचाप में कमी और सकारात्मक भावनाओं का विकाश हुआ। इन सभी ने दोपहर 3 बजे से पहले खाना खिलाया गया। बर्मिंघम में अलबामा विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध में ये सामने आया कि दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे के बीच खाना हो सकता है। लेकिन सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक का खिड़की वजन कम करने में ज्यादा कारगर है। दिन के शुरुआती घंटों में चयापचय अपने चरम पर होता है जिससे शरीर में वसा जलने की दर में सुधार होता है। यह दैनिक कैलोरी की मात्रा को 214 कैलोरी प्रति दिन कम करने के बराबर था।

हालांकि, अध्ययन ने स्थिरता के बारे में चिंताओं को उठाया गया। क्योंकि लंबे समय में योजना का पालन करना आसान नहीं हो सकता है। कुछ लोगों को दिन में भूख लग सकती है और वे उपवास की खिड़की भी तोड़ सकते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि बीच का रास्ता अपनाएं और दोपहर 12 से 8 बजे की खिड़की का सहारा लें क्योंकि यह सभी के लिए कहीं अधिक टिकाऊ और संभव है।

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -