Monday, November 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Trains At a Glance: आज जारी होगा रेलवे का नया टाइम टेबल, यहां जानें ट्रेनों का नया शेड्यूल

Trains At a Glance: रेल मंत्रालय शनिवार यानी 1 अक्टूबर, 2022 से अपना नया अखिल भारतीय रेलवे टाइम टेबल "ट्रेन एट ए ग्लांस (टीएजी)" के रूप में जारी करेगा।

Trains At a Glance: रेल मंत्रालय शनिवार यानी 1 अक्टूबर, 2022 से अपना नया अखिल भारतीय रेलवे टाइम टेबल “ट्रेन एट ए ग्लांस (टीएजी)” के रूप में जारी करेगा। नई ट्रेनों का शेड्यूल भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट www.indianrailways.gov.in पर भी उपलब्ध होगा

भारतीय रेलवे के अनुसार, यह लगभग 3,240 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें चलाता है जिसमें वंदे भारत एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, हमसफर एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस, अंत्योदय एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, युवा एक्सप्रेस उदय एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस और अन्य प्रकार की ट्रेनें शामिल हैं।

अभी पढ़ें PM मोदी ने इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन में की यात्रा, अंदर की तस्वीरें देख फ्लाइट जैसा होगा अनुभव

इसके अलावा, लगभग 3,000 यात्री ट्रेनें और 5,660 उपनगरीय ट्रेनें भी भारतीय रेलवे नेटवर्क द्वारा संचालित होती हैं। प्रतिदिन भारतीय रेलवे लगभग 2.23 करोड़ यात्रियों को आवागमन की सुविधा देता है। अतिरिक्त भीड़ को कम करने और यात्रियों की मांग को पूरा करने के लिए, 2021-22 के दौरान 65,000 से अधिक विशेष ट्रेन यात्राएं संचालित की गईं। रेलवे ने कहा कि वहन क्षमता बढ़ाने के लिए लगभग 566 कोचों को स्थायी रूप से बढ़ाया गया था।

रेक के लेट ओवर की समीक्षा के दौरान, यह देखा गया कि मौजूदा सेवाओं के विस्तार या ट्रैफिक बढ़ाने के लिए रेक का बेहतर उपयोग किया जा सकता है। रेलवे का मानना ​​है कि इससे रोलिंग स्टॉक का अधिकतम उपयोग होगा और यात्रा करने वाले यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान होगी। वर्ष 2021-22 के दौरान, 106 नई सेवाएं शुरू की गईं, 212 सेवाओं का विस्तार किया गया और 24 सेवाओं की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई गई।

 

वर्तमान में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें नई दिल्ली-वाराणसी और नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चल रही हैं। 30 सितंबर से गांधीनगर राजधानी और मुंबई सेंट्रल के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की गई है। भारतीय रेलवे नेटवर्क पर और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को शुरू करने का प्रस्ताव किया गया है। मनोरंजन, स्थानीय व्यंजन, वाई-फाई आदि जैसी ऑनबोर्ड सेवाओं की पेशकश करने वाली तेजस एक्सप्रेस सेवाओं का भी भारतीय रेलवे नेटवर्क पर प्रसार किया जा रहा है। वर्तमान में, भारतीय रेलवे में सात जोड़ी तेजस एक्सप्रेस सेवाएं चालू हैं।

ट्रैक संरचना, सिग्नलिंग गियर और ओवरहेड उपकरण जैसे निश्चित बुनियादी ढांचे के रखरखाव के लिए पर्याप्त समय प्रदान करने के लिए, फिक्स्ड कॉरिडोर ब्लॉकों के प्रावधान को सुनिश्चित करने की योजना बनाई गई है। इन कॉरिडोर ब्लॉकों की अवधि प्रत्येक खंड में 3 घंटे से होगी। इससे न केवल परिसंपत्तियों की विश्वसनीयता में सुधार होगा बल्कि यात्रियों की सुरक्षा भी बढ़ेगी।

यात्री सुरक्षा में सुधार और बेहतर सवारी सुविधा के साथ तेज पारगमन प्रदान करने के लिए आईसीएफ डिजाइन रेक के साथ चलने वाली मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का रूपांतरण किया जा रहा है। भारतीय रेलवे ने 2021-2022 की अवधि के लिए ICF के 187 रेक को LHB में परिवर्तित किया।

रेलवे ने कहा कि समय की पाबंदी में सुधार के लिए समय सारिणी में आवश्यक बदलाव किए गए हैं। संयुक्त प्रयासों के कारण, पूर्व-कोविड (2019-20) के दौरान समय की पाबंदी की तुलना में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के समयपालन में लगभग 9 प्रतिशत का सुधार हुआ है। विभिन्न अनुरक्षण डिपो में रेक को परिचालन में लचीलेपन में सुधार करने के लिए रेक लिंक के एकीकरण द्वारा मानकीकृत किया गया है और इस प्रकार समयपालन में सुधार करने में मदद मिलती है।

अभी पढ़ें चुनाव से पहले गुजरात को एक और सौगात, मुंबई से जोड़ने वाली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी

रेलवे ने कहा कि वर्ष 2021-22 में, 60 पारंपरिक यात्री सेवाओं को MEMU द्वारा बदल दिया गया है, जिससे सिस्टम की समग्र गतिशीलता में वृद्धि हुई है। ट्रेन टाइम टेबल के डिजिटलीकरण के एक हिस्से के रूप में, एक नज़र में ट्रेनें (टीएजी) अब ‘ई-बुक’ के रूप में भी उपलब्ध होंगी जिन्हें आईआरसीटीसी की वेबसाइट (www.irctc.co.in और www.irctctourism) से डाउनलोड किया जा सकता है। कॉम).

अभी पढ़ें –  देश से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -