Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

यूएस हाउस में रिपब्लिकन की जीत, बढ़ेगी राष्ट्रपति जो बाइडन की मुश्किलें

नई दिल्ली: रिपब्लिकन पार्टी को यूएस हाउस में जीत मिली है। उन्हे 218 सीटें मिल गईं, जो बहुमत के लिए जरूरी हैं। रिपब्लिकन जरूरी बहुमत का आंकड़ा हासिल करके वाशिंगटन में सत्ता में लौट आई है। एसोसिएटेड प्रेस ने बुधवार की रात को बताया कि चुनाव दिवस के एक हफ्ते से अधिक और कई सीटों […]

Edited By : Gyanendra Sharma | Updated: Nov 17, 2022 16:16
Share :

नई दिल्ली: रिपब्लिकन पार्टी को यूएस हाउस में जीत मिली है। उन्हे 218 सीटें मिल गईं, जो बहुमत के लिए जरूरी हैं। रिपब्लिकन जरूरी बहुमत का आंकड़ा हासिल करके वाशिंगटन में सत्ता में लौट आई है। एसोसिएटेड प्रेस ने बुधवार की रात को बताया कि चुनाव दिवस के एक हफ्ते से अधिक और कई सीटों के साथ अभी भी बुलाया नहीं गया है, पार्टी ने कक्ष को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक 218 सीटें प्राप्त की हैं।

अभी पढ़ें G 20 Summit: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच नोंकझोंक, वीडियो वायरल

रिपब्लिकन ने अमेरिका के सदन को डेमोक्रेटिक पार्टी के नियंत्रण से पलटने के लिए जरूरी 218 वीं सीट हासिल की है। राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस जीत के लिए रिपब्लिकन पार्टी को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि वे सभी के साथ मिलकर काम करने को तैयार हैं। राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में अपनी पार्टी डेमोक्रेट के बहुमत साथ पदभार संभाला था, लेकिन रिपब्लिकन पार्टी को निचले सदन में अब बहुमत हासिल कर लिया है। जोकि आने वाले समय में वाइडन सरकार के लिए चुनौतियां पेश कर सकती हैं।

रिपब्लिकन ने सरकारी खर्च को कम करने, जीवाश्म ईंधन उत्पादन का विस्तार करने और अमीरों पर ट्रम्प-युग कर कटौती का विस्तार करने का भी वादा किया है। हालाँकि, उस एजेंडे में से अधिकांश को डेमोक्रेटिक-नियंत्रित सीनेट में छोड़ दिया जाएगा।

अभी पढ़ें भारत को G 20 की मेजबानी मिलने पर डेनमार्क के राजदूत फ्रेडी स्वान ने कहा- यह ‘महत्वपूर्ण मील का पत्थर’

जॉन फेट्टरमैन के पेंसिल्वेनिया में रिपब्लिकन सीट जीतने के बाद सीनेट डेमोक्रेटिक हाथों में रही और चुनाव के बाद के दिनों में मार्क केली और कैथरीन कॉर्टेज़ मस्तो को एरिजोना और नेवादा में विजेता घोषित किया गया। जॉर्जिया में सीनेट की दौड़, डेमोक्रेटिक अवलंबी राफेल वार्नॉक और रिपब्लिकन हर्शल वॉकर के बीच, 6 दिसंबर के अपवाह में तय की जाएगी। निचले सदन में विरोधी दल रिपब्लिकन के बहुमत की रिपोर्ट तब आई है, जब पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2024 में फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने का एलान किया है। वे अपनी रिपब्लिकन पार्टी की ओर से प्रत्याशी होंगे।

अभी पढ़ें  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

First published on: Nov 17, 2022 10:01 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें