Monday, January 30, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Smartphone Tips and Tricks: फोन पर हिडन फोल्डर कैसे बनाएं? जानिए…

Smartphone Tips and Tricks: आज हम आपको स्मार्टफोन में हिडन फोल्डर बनाने का प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसमें आप अपनी तस्वीर, वीडियो, ऐप्स आदि को हाइड कर सकते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Smartphone Tips and Tricks: स्मार्टफोन आज हमारे पास सबसे पर्सनल डिवाइस हैं। वो हमारे पर्सनल लाइफ के साथ-साथ काम, पढ़ाई और अन्य पहलुओं के इर्द-गिर्द घूमते हैं। हालांकि, स्मार्टफोन के इतने व्यक्तिगत होने के साथ प्राइवेसी एक बढ़ती हुई चिंता बन गई है।

हालांकि, ऐप्स के संबंध में प्राइवेसी एक ऐसी चीज है जिसे Android ऑपरेटिंग सिस्टम वर्षों से सराहता आया है। अलग-अलग हाथों पर आपका फोन जा सकता है जिससे आपकी प्राइवेसी को भी दिक्कत पहुंच सकती है। अच्छा है कि फोन में एक हिडन फोल्डर क्रिएट (Hidden Folder Create Process) कर लें, जिसमें आप अपनी तस्वीर, वीडियो समेत अन्य मीडिया को हाइड कर सकते हैं। इसके अलावा अपने ऐप्स को भी हाइड कर सकते हैं। आइए आपको फोन में हिडन फोल्डर क्रिएट (Smartphone Hidden Folder) करने का प्रोसेस बताते हैं।

और पढ़िए –  FIFA World Cup 2022: Vi ने लॉन्च कि 4 शानदार प्लान, फ्री में मिल रही हैं ये सुविधाएं

How to Create Hidden Folder in Android Phone

  1. अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में फाइल मैनेजर डाउनलोड करके इंस्टॉल करें। आप अपने फ़ोन के इन-बिल्ट फ़ाइल एक्सप्लोरर का भी उपयोग कर सकते हैं जो आपको नई फ़ाइलें और फ़ोल्डर बनाने की अनुमति देता है। यदि नहीं, तो आप सॉलिड एक्सप्लोरर फ़ाइल मैनेजर जैसा कुछ आज़मा सकते हैं, जो कि अधिक फीचर से भरपूर फ़ाइल एक्सप्लोरर विकल्पों में से एक है।
  2. अपने फ़ोन के इंटरनल स्टोरेज में कहीं भी एक नया फोल्डर बनाने के लिए अपने फाइल एक्सप्लोरर का उपयोग करें। ये सीधे रूट स्टोरेज (इंटरनल स्टोरेज/फोल्डर) या किसी अन्य फोल्डर (इंटरनल स्टोरेज/डाउनलोड/फोल्डर) के अंदर हो सकता है।
  3. एक बार आपका फोल्डर बन जाने के बाद, फोल्डर में एक नई फाइल बनाएं। यदि आपको अपने फ़ाइल एक्सप्लोरर ऐप में किसी प्रकार की फ़ाइल के बीच चयन करने के लिए कहा जाता है, तो रिक्त फ़ाइल चुनें। फिर आपको फ़ाइल के लिए एक नाम बनाने के लिए कहा जाएगा। टेक्स्ट फ़ील्ड में, नाम को ‘.nomedia’ पर सेट करें (यह एक खाली नाम और एक .txt एक्सटेंशन है)।
  4. एक बार फोल्डर बन जाने के बाद, अब आप किसी भी मीडिया फाइल को इस फोल्डर में रख सकते हैं और यह किसी अन्य ऐप में दिखाई नहीं देगी। इस फ़ोल्डर की सामग्री तक पहुंचने का एकमात्र तरीका फ़ाइल एक्सप्लोरर एप्लिकेशन के माध्यम से या फ़ाइलों की खोज करते समय कनेक्टेड पीसी के माध्यम से खोलना है।

और पढ़िए – गैजेट्स से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -