---विज्ञापन---

भूत बंगला जिनका लकी चार्म, बॉलीवुड के बेताज बादशाह, 35 ब्लॉकबस्टर फिल्में, मिलिए कौन हैं जुबली कुमार?

Meet Rajendra Kumar Aka Jubilee Kumar: 60 का वो दशक जब एक ऐसा हीरो था, जिसने लगातार कई हिट फिल्में देकर इंडस्ट्री में सफलता के झंडे गाड़ दिए थे। यह स्टार कोई और नहीं बल्कि वो था जिसे लोग जुबली कुमार के नाम से पहचानते थे। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें।

Edited By : Jyoti Singh | Updated: Apr 21, 2024 11:20
Share :
Rajendra Kumar Aka Jubilee Kumar

Meet Rajendra Kumar Aka Jubilee Kumar: फिल्म इंडस्ट्री कई यादगार स्टार्स रहे हैं, जिनकी सदाबहार फिल्मों को लोग आज भी पसंद करते हैं। उनकी फिल्मों को देखने के लिए लोग बेताब रहते हैं। आज हम आपको बताएंगे इंडस्ट्री के उस बेहतरीन कलाकार के बारे में जिनका असली नाम तो राजेंद्र कुमार था लेकिन उन्हें जुबली कुमार के नाम से पहचाना जाता था। 60 और 70 के दशक में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया। उनकी अदाकारी को लोग इतना पसंद करते थे कि भले ही आज वो इस दुनिया में नहीं हों लेकिन उनकी एक्टिंग ने उन्हें लोगों के दिलों में जिंदा रखा हुआ है।

क्यों कहते थे जुबली कुमार

दिग्गज एक्टर राजेंद्र कुमार ने अपने चार दशक के करियर में कई सफल फिल्में दीं। एक समय तो ऐसा आया जब एक ही समय पर उनकी 5-6 फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं। जहां आज के फिल्मी स्टार्स बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों के क्लैश से डरकर रिलीज डेट बदल देते हैं, उस समय राजेंद्र कुमार की एक साथ रिलीज हुई सारी फिल्में हिट रहीं। लगातार 35 हिट फिल्मों ने उन्हें इंडस्ट्री में जुबली कुमार के नाम से फेमस कर दिया। दरअसल, पहले स्टार्स की सफलता को सिल्वर, गोल्डन और डायमंड जुबली के जरिए आंका जाता था।

Why was Rajendra Kumar called Jubilee Kumar-राजेंद्र कुमार को क्यों कहा जाने लगा था 'जुबली कुमार'? जानिये क्या थी वजह | Jansatta

 

यह भी पढ़ें: Esha Deol के लिप्स को ये क्या हुआ? वीडियो देख हैरान हुए यूजर्स, पूछा- सर्जरी गलत हो गई क्या…

बचपन से था एक्टिंग का शौक

जुबली कुमार उर्फ राजेंद्र कुमार को बचपन से एक्टिंग का शौक था और इसी शौक ने उन्हें मुंबई जाकर अपने सपनों को पूरा करने का जुनून दिया। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1950 में रिलीज हुई फिल्म ‘जोगन’ से की थी, जिसमें दिलीप कुमार और नरगिस जैसे सितारे थे। इस फिल्म के लिए राजेंद्र कुमार को 150 रुपये फीस दी गई थी। ‘मदर इंडिया’, ‘धर्म’, ‘तलाश’, ‘काला गोरा’ जैसे तमाम फिल्मों ने उन्हें फिल्म इंडस्ट्री का बेताज बादशाह बना दिया था।

Why Rajendra Kumar was known as the 'Jubilee Kumar' of Bollywood, his films ran for at least 25 weeks in cinemas | Bollywood News - The Indian Express

भूत बंगला था लकी चार्म

एक समय पर बुलंदी पर पहुंचे राजेंद्र कुमार का 70 के दशक के बाद चार्म फीका पड़ने लगा था। अपने आखिरी समय पर उन्हें काफी बुरे दौर से गुजरना पड़ा था। यहां तक कि उन्हें अपना पसंदीदा बंगला भी बेचना पड़ा था। बता दें कि उनके बंगले को लोग भूत बंगला कहते थे लेकिन उसी बंगले को लेने के बाद राजेंद्र कुमार ने कई हिट फिल्में दी थीं। जब उसे कोई लेने को तैयार नहीं था तब एक्टर ने उस बंगले को राजेश खन्ना को बेचा था। कहते हैं कि उस बंगले को खरीदने के बाद राजेश खन्ना की किस्मत बदल गई थी। उन्होंने 15 हिट फिल्में दी थीं।

First published on: Apr 21, 2024 11:20 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें