Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

मेडिकल शिक्षा में क्रांति, पहली बार होगी हिंदी में पढ़ाई

केंद्रीय गृहमंत्री Amit Shah ने भोपाल में रविवार को हिंदी मीडियम में ट्रांसलेट MBBS फर्स्ट ईयर की 3 किताबें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री का विमोचन किया।

विपिन श्रीवास्तव, भोपाल: देश में पहली बार मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में होगी। मध्यप्रदेश पहला राज्य है जहां MBBS की पढ़ाई हिंदी में होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भोपाल में रविवार को हिंदी मीडियम में ट्रांसलेट MBBS फर्स्ट ईयर की 3 किताबें एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री का विमोचन किया।

पुनर्निर्माण का क्षण 

अमित शाह ने कहा- ये क्षण देश में शिक्षा क्षेत्र के पुनर्निर्माण का क्षण है। सबसे पहले मेडिकल की शिक्षा हिंदी में शुरू करके शिवराज सिंह ने पीएम मोदी की इच्छा पूरी की है। देशभर में 8 भाषाओं में पढ़ाई हो रही है। यूजी नीट देश की 22 भाषाओं में हो रही है। 10 राज्य इंजीनियरिंग की पढ़ाई मातृभाषा में करवा रहे हैं।

नई शिक्षा नीति को सबसे पहले मध्यप्रदेश ने जमीन पर उतारा है। इसके लिए हिंदी प्रकोष्ठ का गठन हुआ। कुछ दिनों बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी हिंदी में शुरू होगी। इसके लिए सिलेबस के अनुवाद का काम शुरू हो गया है। छह माह बाद, पॉलीटेक्निक और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हिन्दी में करने का मौका मिलेगा। इस मौके पर मध्यप्रदेश में अलग अलग ज़िलों से मेडिकल स्टूडेंट्स भोपाल पहुंचे। मेडिकल छात्रों ने हिंदी मीडियम में मेडिकल की पढ़ाई को अच्छा बताया।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -