Saturday, 24 February, 2024

---विज्ञापन---

क्या आपको भी लेना है Education Loan? जान लें 5 जरूरी बातें

Education Loan: एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना होगा। यहां हम 5 जरूरी बातें बता रहे हैं जो आपको लोने दिलाने में मदद करेगा।

Edited By : Sumit Kumar | Updated: Nov 29, 2023 20:54
Share :
Education Loan

Education Loan: अगर आप एजुकेशन लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण हो सकता है। एजुकेशन लोन हो या पर्सनल लोन या फिर कोई और लोगों को लोन के लिए आवेदन करने पहले उन सभी नियमों और जरूरी बातों के बारे में जान लेना चाहिए ताकि उन्हें बाद में मुश्किलों का सामना न करना पड़े। यहां हम एजुकेशन लोन के बारे में वो 5 ऐसी बातें बता रहे हैं जो लोगों को जान लेना बहुत जरूरी है।

एजुकेशन लोन के लिए आवेदन करने से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें।

1. क्रेडिट स्कोर (Credit Score)

सबसे पहली बात, आपका क्रेडिट स्कोर एक रिपोर्ट कार्ड की तरह है जिसे लेंडर यह देखने के लिए जांचते हैं कि आप लोन चुकाने में सक्षम हैं या नहीं। अब, आप कहेंगे कि मैं तो एक छात्र हूं मेरे पास कैसी क्रेडिट हिस्ट्री रहेगी। आपका सवाल भी जायज है। इस मामले में, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां आपके माता-पिता या अभिभावक के क्रेडिट स्कोर की जांच कर सकते हैं और आपको लोन देने के लिए तैयार हो जाएं। हाई क्रेडिट स्कोर आपको कम ब्याज दरें और बेहतर भुगतान ऑप्शन प्राप्त करने में मदद करता है।

News 24 Whtasapp Channel

2. ब्याज दर (Interest Rate)

अब बात करते हैं ब्याज दरों की. वे किसी भी शिक्षा ऋण में एक बड़ी बात हैं। आप फिक्स्ड और फ्लोटिंग दरों के बीच चयन कर सकते हैं। निश्चित दरें आपके पूरे ऋण के दौरान समान रहती हैं, जबकि फ्लोटिंग दरें बाजार के आधार पर बदलती रहती हैं। अंतर जानने से आपको एक स्मार्ट निर्णय लेने में मदद मिलेगी जो आपकी धन योजनाओं के अनुकूल होगा।

3. लोन डिस्बर्समेंट (Loan Disbursement)

आपको लोन का पैसा कैसे दिया जाता है यह भी महत्वपूर्ण है। कुछ बैंक इसे सीधे आपके कॉलेज को भेजते हैं, जबकि अन्य इसे आपको देते हैं। इसे पहले से जानने से आश्चर्य से बचने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ेंः JEE Main 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट Date कल, सिलेबस में कई बदलाव, ऐसे करें अप्लाई

4. मार्जिन आवश्यकता (Margin Requirement)

“मार्जिन आवश्यकता” को समझना एक और महत्वपूर्ण बात है। यह आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कुल लागत का एक प्रतिशत है। अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग नियम होते हैं, इसलिए अपने लोन लेने से पहले उस बैंक के नियमों को जान लें।

5. अभिभावकों के साथ सह-आवेदन (Co-application with Guardians)

यदि माता-पिता या अभिभावक सह-आवेदक के रूप में शामिल होते हैं, तो यह अच्छी बात हो सकती है। इससे न केवल आपको बड़ा लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है, बल्कि कम ब्याज दरें और चुकाने के लिए अधिक समय भी मिल सकता है।

First published on: Nov 29, 2023 08:49 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें