---विज्ञापन---

CBSE Board Exam 2023: कैसा रहा क्लास 10 का सोशल साइंस पेपर, जानें स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स का रिव्यु

CBSE Class 10 Social Science Question Paper 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10 के छात्र आज, 15 मार्च को सोशल साइंस की परीक्षा में शामिल हुए। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में भाग लेने वाले छात्रों ने आज पेपर को “आसान से मध्यम” और सीबीएसई 2023 12वीं के सैंपल पेपर के बराबर पाया। सोशल साइंस […]

Edited By : Niharika Gupta | Updated: Mar 16, 2023 15:11
Share :
CBSE Class 10 Social Science Paper Analysis 2023
CBSE Class 10 Social Science Paper Analysis 2023

CBSE Class 10 Social Science Question Paper 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10 के छात्र आज, 15 मार्च को सोशल साइंस की परीक्षा में शामिल हुए। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में भाग लेने वाले छात्रों ने आज पेपर को “आसान से मध्यम” और सीबीएसई 2023 12वीं के सैंपल पेपर के बराबर पाया।

सोशल साइंस के पेपर कक्षा 10 सीबीएसई परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक था। छात्रों को 15 मिनट का अतिरिक्त प्रश्नपत्र पढ़ने का समय दिया गया। छात्रों को सुबह 10 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना था।

यहां देखें पेपर पैटर्न

सीबीएसई सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 80 अंकों के लिए आयोजित की गई थी। सोशल साइंस सैंपल पेपर पैटर्न के अनुसार, प्रश्न पत्र में 6 खंड शामिल होंगे – ए, बी, सी, डी, ई और एफ। सीबीएसई सामाजिक विज्ञान प्रश्न पत्र में 37 प्रश्न थे।

सीबीएसई सोशल साइंस 10 के प्रश्न पत्र में 20 एक अंक के प्रश्न, चार दो अंक के प्रश्न, पांच प्रत्येक तीन अंक और पांच अंक के प्रश्न और तीन चार अंक के प्रश्न थे और इसे सीबीएसई सोशल साइंस सैंपल पेपर के अनुसार तैयार किया गया था।

और पढ़िए – JEE Main 2023 Session 2: जेईई मेन सेशन 2 का एप्लीकेशन करेक्शन विंडो आज होगी बंद, यहां चेक करें एग्जाम डिटेल्स

जानें कैसा था पेपर

  • एमसीक्यू सेक्शन काफी आसान था और अध्यायों की बुनियादी समझ पर आधारित था। केस आधारित प्रश्न छात्रों के सीखने और संदर्भ के आधार पर विश्लेषण करते हैं।
  • सेट 1 काफी आसान था और प्रश्न जोड़ तोड़ वाले नहीं थे और सरल भाषा में दिए गए थे। कुल मिलाकर परीक्षा के बाद छात्र संतुष्ट हैं।
  • प्रश्न पत्र के खंड ए में प्रत्यक्ष और कठिन प्रश्नों के मिश्रण के साथ वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल थे। यह खंड योग्यता आधारित प्रश्नों पर भी केंद्रित है।

जानें स्टूडेंट्स की राय

आज सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा देने वाले छात्रों के अनुसार, सोशल साइंस का पेपर आसान से मध्यम स्तर का था, जबकि कुछ अन्य को पेपर “कठिन” लगा।

जानें एक्सपर्ट्स की राय

  • गायत्री शर्मा टीजीटी हिस्ट्री, डीपीएस इंदिरापुरम ने कहा 10वीं कक्षा के लिए सोशल साइंस का पेपर मध्यम कठिनाई स्तर के साथ काफी संतुलित था। अधिकांश प्रश्न प्रत्यक्ष थे, लेकिन कुछ एक मार्कर थोड़े चुनौतीपूर्ण थे। सेट 3 में सोशल साइंस खंड को इतिहास खंड की तुलना में अंकों के मामले में अधिक वेटेज दिया गया था।
  • रितु प्रिया, पीजीटी, इतिहास, एमआरजी स्कूल 10वीं कक्षा का सोशल साइंस का पेपर संतुलित था। सेट 1 और 2 सैंपल पेपर के अनुसार थे लेकिन सेट 3 में इतिहास 20 के बजाय 15 अंकों का था। छात्रों के मुताबिक वे समय से पेपर अच्छे से पूरा कर पाए। एनसीईआरटी के सभी प्रश्नों को हल करने के लिए पर्याप्त समय था। एमसीक्यू सीधे आगे थे और आसानी से उत्तर दिए जा सकते थे।

और पढ़िए – शिक्षा से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

First published on: Mar 15, 2023 05:55 PM
संबंधित खबरें