Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Rechargeable Battery के धंधे में निवेश करने का है सही समय? इस रिपोर्ट पर मारें एक नजर

Battery Business: इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की बिक्री में तेजी से वृद्धि के साथ, क्या रिचार्जेबल बैटरी निर्माताओं में निवेश करने का समय आ गया है? वैश्विक बिक्री उल्लेखनीय रही है: 2021 में 6.75 मिलियन ईवी बेचे गए, 2020 की तुलना में 108 प्रतिशत अधिक। उद्योग के आंकड़े बताते हैं कि 2021 में वैश्विक स्तर पर बिकने वाली सभी कारों में से लगभग 10 प्रतिशत इलेक्ट्रिक थीं। 2019 में दर्ज की गई संख्या से 4 गुना था।

हालिया बिक्री के आंकड़े इस रुझान को पुख्ता करते दिख रहे हैं। 2022 की पहली तिमाही में 20 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई, जो 2021 में इसी अवधि की तुलना में 75 प्रतिशत अधिक है। EV वाहनों की लहर चल रही है। वहीं, निवेशकों को इस प्रवृत्ति में नए अवसर मिल रहे हैं। वे अपना पैसा उन निर्माताओं पर लगा रहे हैं जिनकी बैटरी इन वाहनों की जान है।

अभी पढ़ें अब ATM से पैसे निकालने पर लगेगा अधिक शुल्क, PNB, Axis, SBI समेत इन बैंकों के नए रेट आए सामने

चीन स्थित बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) सबसे अधिक मांग वाली रिचार्जेबल बैटरी निर्माताओं में से एक है। वॉरेन बफे के बर्कशायर हैथवे ने 2008 में BYD में निवेश किया था। अगस्त 2022 में, BYD ने फॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची (रैंक: 436) में जगह बनाई।

इलेक्ट्रिक वाहनों के भविष्य और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में बैटरी प्रौद्योगिकी के महत्व को प्राथमिकता दी जा रही है। आप रिचार्जेबल बैटरी पर डबल-क्लिक कर सकते हैं और उन कंपनियों में निवेश कर सकते हैं जो उनके लिए कच्चे माल का उत्पादन करती हैं।

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी (आईईए) की ग्लोबल ईवी आउटलुक 2022 रिपोर्ट बताती है कि मई 2022 में कोबाल्ट, लिथियम और निकल जैसे कच्चे माल की कीमतें 2021 की शुरुआत में उनकी कीमत 7 गुना थी।

अभी पढ़ें FD Investors News: अच्छा रिटर्न पाने का है आखिरी मौका, ये फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम अगले हफ्ते हो रही हैं बंद

कीमतों में वृद्धि का अधिकांश श्रेय ईवी निर्माताओं की बढ़ती मांग को दिया जा सकता है और जिनमें से कुछ यूक्रेन पर रूसी आक्रमण द्वारा बनाई गई कमी के कारण हैं। रूस वैश्विक उच्च शुद्धता वाले निकेल का 20 प्रतिशत आपूर्ति करता है, जो रिचार्जेबल बैटरी का एक प्रमुख घटक है। लिथियम रिचार्जेबल बैटरी बनाने के लिए आवश्यक एक और महत्वपूर्ण खनिज है। वर्तमान अनुमान बताते हैं कि हमारे नेट-जीरो लक्ष्य तक पहुंचने के लिए 2050 तक आवश्यक 2 बिलियन ईवी के लिए आवश्यक बैटरी बनाने के लिए पर्याप्त लिथियम नहीं होगा।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -