Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

गिरते बाजार में शेयर खरीदें या बेचें? क्लियर करें अपना हर कंफ्यूजन

Sensex में अभी निवेशकों के विश्वास की कमी देखने को मिल रही है। अब ऐसे में छोटे निवेशक अपनी क्या प्लानिंग रख सकते हैं।

Edited By : Shubham Upadhyay | Updated: Nov 18, 2023 19:15
Share :
share market, rbi, bank nifty, business news,
Photo Credit: Google

Share Market Strategy: भारत का शेयर बाजार इस समय एक दिन ऊपर, एक दिन नीचे जा रहा है। निवेशकर समझ नहीं पा रहे हैं कि अपने शेयर को बेचें, फिर होल्ड करें या नए शेयर को खरीदें? आज हम आपका हर एक कंफ्यूजन दूर करते हैं कि आप क्या प्लान बना सकते हैं। दरअसल पहले ये समझें कि आखिर बाजार के साथ ऐसा क्यों हो रहा है। दरअसल इस समय कई कंपनियों के Q2 रिजल्ट आ रहे हैं, साथ में RBI भी बैंकों के ऊपर सख्ती दिखा रहा है, जिसका असर बैंकों के शेयर पर साफ दिखाई दे रहा है।

ये बना सकते हैं प्लान

अब ऐसे में कोशिश करें कि मार्केट में कोई बड़ा कदम ना उठाएं, पहले बाजार को सेटल होने दें, फिर कोई बड़ा प्लान कर सकते हैं। हालांकि अगर आपके पास पैनी स्टॉक्स हैं, या फिर कोई शॉर्ट टर्म के लिए शेयर लिए हुए थे, तो आप उसमें मुनाफा कमा सकते हैं, अगर मौका मिल रहा है। पर लॉन्ग टर्म के शेयर पर अभी होल्ड की पॉजिशन बनाए रखें।

कब तक ऐसा रहेगा मार्केट

अगला सवाल ये कि कब तक मार्केट के अंदर इस तरह की स्थिति रह सकती है। तो आपको बता दें कि इसके बारे में कुछ साफ तौर पर कहा नहीं जा सकता है, पर आने वाले 1 से 2 हफ्ते में पिक्चर कुछ हद कर क्लियर होती हुई दिखाई देगी। एक बात का और ध्यान रखें कि जितनी भी बड़ी कंपनियां हैं उन पर अपना भरोसा रखें। छोटी कंपनियों के लालच में ना फंसे।

Bank Nifty

Photo Credit: Google

यह भी पढ़ें- सावधान! इंटरनेट पर पार्टनर की तलाश कहीं करा न दे लाखों का नुकसान, लड़की की कहानी से सीखें सबक

बैंकों के ऊपर हो रहे हैं एक्शन

आरबीआई की कड़े फैसले के बाद से बैंक निफ्टी में भारी गिरावट देखने को मिली है। पिछले कई समय से देश का रिजर्व बैंक कई बड़े बैंको पर जुर्माने लगा चुका है। जिसका असर शेयर पर सीधे तौर पर पड़ा है। अभी बीते दिन एक्सिस बैंक के ऊपर RBI ने कड़ा कदम उठाया था।

First published on: Nov 18, 2023 07:15 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें