Thursday, October 6, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

PM Suraksha Bima Yojana: साल में केवल 20 रुपये जाएंगे और बन जाएगा 2 लाख रुपये का बीमा, जानें- कैसे

नई दिल्ली: देश में कई सरकार समर्थित योजनाओं में, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) एक बीमा योजना है जिसका उद्देश्य गरीब परिवारों को जरूरत के समय में मदद करना है। सरकार समर्थित बीमा योजना प्रीमियम के रूप में न्यूनतम राशि का भुगतान करके लाखों के कवर का आश्वासन देती है।

अभी पढ़ें क्या पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि, अन्य छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरें अक्टूबर में बढ़ेंगी? पढ़ें- ये रिपोर्ट

भारत में सड़क दुर्घटना का खतरा बढ़ता जा रहा है। देश में 2020 से 2021 तक दुर्घटनाओं में 16.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई। 2021 में, भारत में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में 1,55,622 लाख लोगों की मौत हुई, जबकि भारत में 4,03,116 सड़क दुर्घटनाओं में 3,71,884 लोग घायल हुए। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की ताजा रिपोर्ट ने ये आंकड़े दिए।

बीमा होना आवश्यक हो जाता है जो जरूरत के समय बचाव के लिए रहेगा। हालांकि, निजी बीमा योजनाओं का महंगा प्रीमियम उन परिवारों के लिए एक भयानक बोझ हो सकता है जो अच्छी तरह से संपन्न नहीं हैं। इसलिए ये पीएमएसबीवाई आती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत एक बीमा धारक प्रति वर्ष केवल 20 रुपये जमा करके 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ प्राप्त कर सकता है। सड़क दुर्घटना में बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर नामांकित व्यक्ति को 2 लाख रुपये मिलेंगे। विकलांग होने पर एक लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

अभी पढ़ें बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं? उन दस्तावेजों को देखें, जिनकी आपको आवश्यकता होगी

PMSBY: आवेदन कैसे करें

योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जन सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर फॉर्म पर जाएं और पीएमएसबीवाई फॉर्म पर क्लिक करें।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -