Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

Petrol Diesel Price Today: अमेरिका में क्रूड इंवेंट्री में कमी के बावजूद नहीं बढ़े दाम, अपने देश में जानें पेट्रोल-डीजल का हाल

Petrol Diesel Price Today: अमेरिका में पिछले सप्ताह क्रूड इंवेंट्री की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। अमेरिकी एनर्जी इनफोर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जारी आंकड़े में बीते सप्ताह के क्रूड इंवेंट्री में 6 बिलियन बैरल के करीब कमी दर्ज की गई। क्रूड इंवेंट्री में इस कमी के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि इससे […]

Edited By : Pankaj Mishra | Updated: Aug 17, 2023 09:19
Share :
Petrol Diesel Price Today Update
Petrol Diesel Price Today Update

Petrol Diesel Price Today: अमेरिका में पिछले सप्ताह क्रूड इंवेंट्री की बड़ी गिरावट दर्ज की गई। अमेरिकी एनर्जी इनफोर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से जारी आंकड़े में बीते सप्ताह के क्रूड इंवेंट्री में 6 बिलियन बैरल के करीब कमी दर्ज की गई।

क्रूड इंवेंट्री में इस कमी के बाद अनुमान लगाया जा रहा था कि इससे इसके दाम बढ़ेंगे, लेकिन अनुमान के उलट अमेरिका में बुधवार को इसकी कीमत में कमी दर्ज की गई।

इस बीच भारत में आज गुरुवार 17 अगस्त के लिए पेट्रोल और डीजल के नए रेट जारी कर दिए गए हैं। सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज भी देश में पेट्रोल और डीजल के मूल रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इस तरह आज 498वें दिन देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

देश में 16 महीने से नहीं बदले हैं पेट्रोल डीजल के दाम

यानी पिछले 16 महीने से ज्यादा समय से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। इससे पहले सरकारी तेल कंपनियों पिछले साल 6 अप्रैल 2022 को पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में प्रति लीटर 80-80 पैसे की बढ़ोतरी की थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने 22 मई 2022 को पेट्रोल पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कटौती की थी।

यह भी पढ़ें- Gold Price Update: सोना अपने उच्चतम स्तर से 2800 रुपये से भी ज्यादा सस्ता, खरीदादारी से पहले जानें लेटेस्ट रेट

देश के चार महानगरों में ये है Petrol Diesel Price Today का रेट

फिलहाल दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये लीटर है तो डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 106.31 और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जबकि कोलकाता में पेट्रोल 106.03 और डीजल 92.76 रुपये लीटर है। उधर चेन्नई में पेट्रोल 102.63 और डीजल 94.24 रुपये प्रति के लीटर से बिक रहा है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल का रेट

अंतरराष्ट्रीय बाजार में एकबार फिर क्रूड ऑयल के दाम में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड गिरकर 79.38 डॉलर प्रत‍ि बैरल और ब्रेंट क्रूड 83.45 डॉलर प्रत‍ि बैरल के करीब पहुंच गई है।

First published on: Aug 17, 2023 08:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें