Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IRCTC Special Guidelines: अब डायबिटीज के मरीजों और बच्चों को ट्रेन में दी जाएगी ये खास सुविधा

IRCTC Special Guidelines: अब भारतीय ट्रेनों में यात्रा के दौरान खाने का अनुभव और भी बेहतर होने वाला है। रेल मंत्रालय ने यात्रियों के लिए भोजन मेनू को अनुकूलित करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) को पावर प्रदान की है। लंबे समय से, ट्रेन में भोजन के लिए निश्चित और सीमित भोजन की पेशकश की जाती थी। अब, भारतीय रेलवे की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, IRCTC एक सर्व-समावेशी मेनू पेश करने की योजना बना रही है, जो यात्रियों को उनकी पसंद के अनुसार अपने भोजन को अनुकूलित करने की अनुमति देगा।

डायबिटीज व छोटे बच्चों के लिए खास सुविधा

सफर के दौरान डायबिटीज वाला इंसान या छोटे बच्चे के लिए खाने को कई बार सोचना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब, कोई भी मधुमेह के अनुकूल भोजन, शिशु-विशिष्ट खाद्य पदार्थ, और बाजरा-आधारित स्थानीय उत्पादों, क्षेत्रीय व्यंजनों की वस्तुओं और मौसमी खाद्य पदार्थों सहित स्वस्थ विकल्पों का लाभ उठा सकता है। यात्री त्योहारों के दौरान विशेष भोजन का अनुरोध करने के लिए भी स्वतंत्र हैं।

आईआरसीटीसी को प्रीपेड ट्रेनों में एमआरपी पर अ-ला-कार्टे भोजन और ब्रांडेड खाद्य पदार्थ देने की भी अनुमति होगी। अ-ला-कार्टे भोजन का मेन्यू और टैरिफ, जिसका शुल्क यात्री किराए में शामिल है, आईआरसीटीसी द्वारा तय किया जाएगा।

मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में भी एमआरपी पर अ-ला-कार्टे मील और ब्रांडेड फूड आइटम की बिक्री की अनुमति होगी। अ-ला-कार्टे भोजन का मेन्यू और टैरिफ और साथ ही मानक भोजन जैसे बजट सेगमेंट आइटम भी आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित निर्धारित टैरिफ के भीतर फिर से तय किए जाएंगे। जनता मील का मेन्यू और टैरिफ अपरिवर्तित रहेगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -