Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

CNG और रसोई गैस के दामों में फिर लगी आग, इन लोगों को चुकानी होगी ज्यादा कीमत

मुंबई: मुंबईवासियों को अब 5 नवंबर से कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस और पाइप्ड कुकिंग गैस (पाइप्ड नेचुरल गैस-पीएनजी) के लिए अधिक भुगतान करना होगा। कीमतों में 6 रुपये तक की बढ़ोतरी के एक महीने बाद महानगर गैस लिमिटेड ने कीमतों में फिर से 3.50 रुपये तक की बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब, सीएनजी की कीमत 89.5 रुपये प्रति किलोग्राम होगी जबकि पीएनजी की कीमत 54 रुपये प्रति एससीएम (standard cubic meter) होगी।

इससे पहले, कीमतों में 3 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। महानगर गैस ने संपीड़ित प्राकृतिक गैस के खुदरा मूल्य में 6 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की थी और पाइप्ड नेचुरल गैस में पिछले महीने 4 रुपये/एससीएम की बढ़ोतरी हुई, जिससे सीएनजी की कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 52.50 रुपये/एससीएम हो गई। इसके साथ, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड भी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लिए अपनी कीमतों में वृद्धि की तरफ देख रहा है।

इस वृद्धि के साथ, सीएनजी और पेट्रोल के बीच कीमतों में बचत लगभग 42 प्रतिशत तक कम हो गई है, जबकि पीएनजी और एलपीजी की कीमत लगभग नौ प्रतिशत तक कम हो गई है। इस प्रकार, जो उपयोगकर्ता सस्ते विकल्प पर स्विच कर सकते हैं, वे पेट्रोल और एलपीजी पर अपने पहले के खर्च की तुलना में अधिक बचत नहीं कर सकते हैं। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर है।

महानगर गैस मुंबई और पड़ोसी क्षेत्रों में 1.98 मिलियन घरों और 4,000 से अधिक छोटे वाणिज्यिक और 360 औद्योगिक प्रतिष्ठानों को पीएनजी की आपूर्ति करती है। एमजीएल मुंबई, ठाणे, मीरा-भायंदर, नवी मुंबई, ग्रेटर मुंबई और पनवेल सहित शहर भर में मौजूद अपने 296 सीएनजी पंपों के माध्यम से सीएनजी वितरित करता है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -