Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Atal Pension Yojana: मात्र 210 रुपये का निवेश करने पर संवर जाएगा बुढ़ापा, जानें- कितनी मिलेगी पेंशन

नई दिल्ली: अपने सेवानिवृत्त जीवन को बनाए रखने के लिए एक कुशल योजना तैयार करने की जरूरत है। निवेश के लिए सावधानीपूर्वक योजना बनाने की जरूरत है क्योंकि बाजार में निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। इसमें कोई शक नहीं, ज्यादातर लोग उस योजना में निवेश करना चाहते हैं जहां से उन्हें सुरक्षित और अधिकतम रिटर्न मिल सके। लेकिन इसके लिए भी विचार करने की जरूरत है।

अभी पढ़ें दीवाली से पहले ग्राहकों के लिए बुरी खबर, इन बैंकों ने उधार दरों में संशोधन कर लोन EMIs को बढ़ाया

हम आपके लिए एक ऐसी योजना लेकर आए है, जिसमें आप निवेश कर सकते हैं। यह आपके लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन है। कई सरकारी और गैर सरकारी योजनाएं चल रही हैं। अटल पेंशन योजना उनमें से एक है। पत्नी का खाता खुलवाने पर आपको 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के रूप में मिलेंगे।

अटल पेंशन योजना (APY) क्या है?

APY एक सरकारी योजना है जिसमें निवेश आपकी उम्र के अनुसार होता है। आपको 1,000, 2000, 3000 रुपये और 4000 रुपये से लेकर अधिकतम 5,000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी। यह योजना गारंटीड और सुरक्षित रिटर्न है।

कौन निवेश कर सकता है?

APY की शुरुआत 2015 में हुई थी। असंगठित क्षेत्र के लोग इस योजना में निवेश कर सकते हैं। लेकिन अब यह 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के भारतीय लोगों की सभी श्रेणियों के लिए खुला है। निवेशकों को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन मिलेगी।

पेंशन के रूप में 3000 रुपये कैसे प्राप्त करें?

उदाहरण के लिए, यदि आपकी पत्नी 25 वर्ष की है, तो आपको APY खाते में हर महीने 226 रुपये का योगदान करना होगा। अगर आपकी पत्नी की उम्र 39 साल है तो आपको हर महीने अपने APY खाते में 792 रुपये डालने होंगे। गारंटीड मासिक पेंशन के अलावा अगर खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को हर महीने पूर्ण जीवन पेंशन के साथ 5.1 लाख रुपए मिलेंगे।

अभी पढ़ें Jan Dhan Yojana Account: 50 करोड़ जन-धन योजना खाताधारकों की बल्ले बल्ले, केंद्र सरकार ने की ये घोषणा

योजना के लाभ

किसी खाते में निवेश करने के लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में बचत खाता होना चाहिए। आपके पास केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है। आप इस योजना के तहत जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा। अगर कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है, तो 60 साल की उम्र के बाद उसे हर महीने 5000 रुपये मासिक पेंशन के लिए सिर्फ 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -