---विज्ञापन---

Hyundai Ioniq 5 EV: कल उठेगा पर्दा, सिंगल चार्ज में कर सकेंगे दिल्ली से आगरा आना-जाना

Hyundai Ioniq 5 EV: कल Hyundai की दूसरी EV कार Ioniq 5 से पर्दा उठेगा। कंपनी इसे जनवरी 2023 में ग्रेटर नोएडा में होने वाले Auto Expo 2023 में लोगों के सामने पेश करेगी। इस कार की खास बात यह है कि मात्र 18 मिनट में यह 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी। At #Hyundai, […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Dec 20, 2022 13:00
Share :
Hyundai Ioniq 5 EV, Hyundai cars, ev cars, cars under 50 lakhs
Hyundai Ioniq 5 EV

Hyundai Ioniq 5 EV: कल Hyundai की दूसरी EV कार Ioniq 5 से पर्दा उठेगा। कंपनी इसे जनवरी 2023 में ग्रेटर नोएडा में होने वाले Auto Expo 2023 में लोगों के सामने पेश करेगी। इस कार की खास बात यह है कि मात्र 18 मिनट में यह 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी।

Hyundai की भारत में दूसरी EV कार

Kona Electric SUV के बाद Hyundai की भारत में यह दूसरी इलेक्ट्रिक कार है। कल से कंपनी की आधिरकारिक वेबसाइट पर इस कार की बुकिंग भी शुरू होगी। कोरियाई कार निर्माता Hyundai ने अपनी इस नई कार में 72.6 kWh का पैक दिया है। जो इसे एक सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक चलने की खमता प्रदान करता है।

Hyundai Ioniq 5 EV

और पढ़िए –Pininfarina PF40: Mahindra की 60kg इलेक्ट्रिक बाइक, डिज़ाइन के दीवाने हुए ग्राहक, जानें कीमत और फीचर्स

कार में यह सब फीसर्च

  • नवीनतम ई-जीएमपी या इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म
  • स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म इसमें चारों पहिए कोनों में रखकर बैटरी पैक सपाट फर्श के नीचे रखा गया है
  • कस्टमाइजेबल इंटीरियर
  • सीट और स्टोरेज की जगह पसंद के हिसाब करवा सकते हैं

प्रीमियम रिलैक्सेशन सीट और इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट 

इंटीरियर की बात करे तो इसमें 12.3 इंच का एचडी टचस्क्रीन मुख्य डिस्प्ले और दूसरा 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले दिया जा रहा है। इसके अलावा कार में वायरलेस फोन चार्जिंग, हेड-अप डिस्प्ले और सनरूफ है। कंपनी के मुताबिक कार में ईवी फ्रंट में प्रीमियम रिलैक्सेशन सीट मिलेगी। जो बैठने में रिलैक्सेशन फंक्शनैलिटी देगी। यह इलेक्ट्रिक एडजस्टमेंट और लम्बर सपोर्ट के साथ भी होगी। केबिन के अंदर आने जाने में आराम रहे इसलिए इसका डिजाइन पतला रखा गया है। लेग स्पेस खोलने के लिए पुश बटन के साथ सीटों में सेटिंग्स के साथ मेमोरी फंक्शन है। स्लाइडिंग सेंटर कंसोल है। कार को 140 मिमी तक ले जाया जा सकता है।

और पढ़िए Triumph Street Triple 765 की प्री-बुकिंग शुरू, जानिए स्पीड, इंजन समेत सबकुछ

 

Hyundai Ioniq 5 EV

सुरक्षा में मिल चुके हैं 5 स्टार

सुरक्षा के लिहाज से Ioniq 5 भारतीय सड़कों पर सबसे सुरक्षित कारों में से एक होगी। इसने यूरोप में साल 2021 मॉडल ने यूरो एनसीएपी क्रैश टेस्ट में फाइव स्टार रेटिंग हासिल की थी। इसमें smartsence level 2adas है। कार में लेन कीप असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग और ड्राइवर अटेंशन वार्निंग जैसी 21 विशेषताएं शामिल होंगी।

दो बैटरी पैक

इसमें दो बैटरी पैक 58 kWh बैटरी पैक जो एक बार चार्ज करने पर लगभग 385 किलोमीटर की रेंज प्रदान करता है। वहीं, दूसरा 72.6 kWh का बैटरी पैक जो एक बार चार्ज करने पर 480 किलोमीटर तक की रेंज प्रदान करता है। वहीं, 350 kW डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके कार 18 मिनट में बैटरी को 80 प्रतिशत तक रिचार्ज किया जा सकता है। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कंपनी से कोई खुलासा नहीं किया है। सूत्रों की मानें तो भारतीय बाजार में इसकी कीमत 50 लाख रुपये रखी जा सकती है।

और पढ़िए – ऑटो से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहाँ  पढ़ें

First published on: Dec 19, 2022 04:45 PM
संबंधित खबरें