Wednesday, September 28, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में इन 5 जीवों को भोजन कराने से पितर होते हैं प्रसन्न, खूब मिलता है आशीर्वाद

Pitru Paksha 2022: इन दिनों पितृ पक्ष चल रहा है। इस दौरान गाय, चिंटी, कुत्ते, कौवे को भोजन कराने से पितरों की आत्मा तृप्त हो जाती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Pitru Paksha 2022: इन दिनों पितृ पक्ष पक्ष (Pitru Paksha) चल रहा है। पितृ पक्ष भाद्रो मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा से शुरू होकर आश्विन महीने की अमावस्या तिथि को खत्म होता है। इस साल पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022 Dates) 10 सितंबर से शुरू होकर 25 सितंबर, 2022 तक चलने वाले हैं।

हिंदू सनातन धर्म में पितृ पक्ष खास महत्व है। 15 दिन पितरों को समर्पित होते हैं। इस दौरान पूर्वजों के निमित्त पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म किए जाते हैं। धार्मिक मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पितर कुछ जीवों के माध्यम से धरती पर पधारते हैं। वे जीव-जंतुओं का माध्यम से ही आहार ग्रहण करते हैं।

अभी पढ़ें इनके रहेंगे मौज तो इन पर मां लक्ष्मी की करेगी कृपा, यहां जानें इस हफ्ते क्या कहते हैं आपके सितारे

ऐसे में पितृ पक्ष के दौरान जीव-जंतुओं को भोजन कराने का खास महत्व होता है। मान्यता के मुताबिक पितृ पक्ष के दौरान गाय, चिंटी, कुत्ते, कौवे को भोजन कराने से पितरों की आत्मा तृप्त हो जाती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

धार्मिक मान्यता के मुताबिक पितृ पक्ष में श्राद्ध कर्म के दौरान भोजन से पहले पांच जगहों पर भोजन के अंश निकाला जाता है। ये अंश गाय, कुत्ता, चींटी और देवताओं के लिए पत्ते पर निकाला जाता है। इसे पंच बलि कहा जाता है। पंच बलि के बिना श्राद्ध कर्म संपूर्ण नहीं माना जाता है।

अभी पढ़ें रविवार को इन उपायों से प्रसन्न होते हैं सूर्यदेव, धन की नहीं रहती कमी, मान-सम्मान भी बढ़ेगा

इनमें से कुत्ता जल तत्त्व, चींटी अग्नि तत्व, कौवा वायु तत्व, गाय पृथ्वी तत्व का और देवता आकाश तत्व के प्रतीक हैं। मान्यता है कि पितृ पक्ष की अवधि में इन जीवों को भोजन कराने से पितृ दोष से भी मुक्ति मिलती है।

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां सामाजिक और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं। न्यूज 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसके लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

अभी पढ़ें – आज का राशिफल यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -