Wednesday, 17 April, 2024

---विज्ञापन---

Maha shivratri Upay: नौकरी में पाना चाहते हैं प्रमोशन, तो महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये चमत्कारी उपाय

Maha shivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय किए जाते हैं। इन उपायों को करने से नौकरी और कारोबार में तरक्की होती है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि महाशिवरात्रि के दिन ऐसे कौन से उपाय करने चाहिए जिससे भगवान शिव की कृपा बनी रहे।

Edited By : Raghvendra Tiwari | Updated: Mar 5, 2024 17:57
Share :
Mahashivratri 2024

Maha shivratri Upay: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। जो लोग महाशिवरात्रि के दिन उपासना करते हैं उनसे भगवान शिव बड़ा प्रसन्न रहते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन जो लोग सच्चे मन से माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करते हैं उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा विधि-विधान से की जाती है। साथ ही इस दिन महामृत्युंजय मंत्र का भी जाप करना चाहिए। मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन रुद्राभिषेक करने से सारे रोगों से मुक्ति भी मिलती है। साथ ही जीवन खुशहाल रहता है। तो आज इस खबर में जानेंगे कि महाशिवरात्रि के दिन ऐसे कौन-कौन से उपाय करने चाहिए जिससे नौकरी और कारोबार में सफलता मिलें।

महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें ये उपाय

वैदिक शास्त्र के अनुसार, यदि महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव के पंचाक्षर अनुलोम और विलोम मंत्रों का जाप करते हैं तो ऐसे में भगवान शिव प्रसन्न होते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और धन की प्राप्ति होती है। महाशिवरात्रि के दिन सवा लाख पंचाक्षरी मंत्र का जाप करने से धन आगमन के स्रोत बनते हैं। इस दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर पीला अथवा लाल रंग का आसन बिछा कर श्वेत वस्त्र धारण करें और भगवान शिव के सामने घी अथवा तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है।

महाशिवरात्रि के दिन करें इस मंत्र का जाप

ज्योतिषियों के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा चार पहर में पूजा की जाती है। महाशिवरात्रि के दिन सुबह शाम दोपहर और रात में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। इसके साथ ही इस दिन शिव जी को अलग-अलग पदार्थ जैसे- शहद, दूध, गंगाजल, दही और घी से अभिषेक किया जाता है। मान्यता है कि जो लोग इन चीजों से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं उन्हें भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है।

वहीं जो लोग नौकरी या कारोबार में तरक्की पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि के दिन स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करें। साथ ही शिव जी पर जल, दूध, दही, शहद, घी और शक्कर अर्पित करें। उसके बाद ओम नम मंत्र का जाप कम से कम 108 बार जरूर करें। मान्यता है कि ऐसा करने से नौकरी और कारोबार में आ रही हर तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती हैं।

यह भी पढ़ें- वैवाहिक जीवन में मिठास बनाए रखने के लिए करें बुधवार के दिन ये चमत्कारी उपाय

यह भी पढ़ें- मार्च के पहले सप्ताह के अंत में दो ग्रहों की बदलेगी चाल, मिथुन समेत 4 राशियों को मिलेगा लाभ

यह भी पढ़ें-  ब्रज में क्यों खास है लट्ठमार होली, यहां देखें 40 दिनों का ब्रज होली शेड्यूल

यह भी पढ़ें- इन भाग्यशाली राशियों पर हमेशा होती है मां लक्ष्मी की कृपा, कभी नहीं होती है धन-दौलत की कमी

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Feb 28, 2024 10:01 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें