Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

Jyotish Tips: भूल से भी इन चीजों का दान या गिफ्ट न करें, वरना हो जाएंगे बर्बाद

Jyotish Tips: प्राचीन भारतीय शास्त्रों में दान देने को सबसे बड़ा धर्म और पुण्य बताया गया है। कहा जाता है कि हम जो भी दान देते हैं, वो कई गुणा होकर पुण्य के रूप में हमें ही वापिस मिल जाता है। ज्योतिष में भी विभिन्न ग्रहों की शांति तथा समस्याओं को दूर करने के लिए […]

Edited By : Sunil Sharma | Updated: Dec 20, 2022 16:17
Share :
Jyotish Tips, astro tips, vastu tips, dharma karma,

Jyotish Tips: प्राचीन भारतीय शास्त्रों में दान देने को सबसे बड़ा धर्म और पुण्य बताया गया है। कहा जाता है कि हम जो भी दान देते हैं, वो कई गुणा होकर पुण्य के रूप में हमें ही वापिस मिल जाता है। ज्योतिष में भी विभिन्न ग्रहों की शांति तथा समस्याओं को दूर करने के लिए अलग-अलग वस्तुएं दान देने की सलाह दी जाती है।

ज्योतिषाचार्य पंडित रामदास के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को हर किसी वस्तु का दान नहीं देना चाहिए। ऐसा करना आपके लिए दुर्भाग्य लाने वाला हो सकता है। उदाहऱण के लिए यदि आपकी कुंडली में शनि प्रबल है, शुभ फल दे रहा है तो आपको भूल कर भी काले तिल, काले कंबल, तेल, जूते आदि का दान नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः नए साल में बदल जाएगी इन 6 राशियों की किस्मत, रुपया, पैसा, मौज-मस्ती सब मिलेगा, बाकी के भाग्य में यह लिखा है

Jyotish Tips: इन चीजों का कभी दान नहीं करना चाहिए

यहां तक आपको ये चीजें किसी को गिफ्ट में भी नहीं देनी चाहिए। अन्यथा शनि प्रतिकूल होकर बुरा असर देने लगता है। कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका कभी भी दान नहीं करना चाहिए। यदि कोई ज्योतिषी आपको दान करने के लिए कहें, तो ही करें, अन्यथा नहीं। जानिए ऐसी ही कुछ वस्तुओं के बारे में

नमक

ज्योतिष में नमक का दान करने के लिए मना किया गया है। यदि कभी किसी को मजबूरीवश नमक देना ही पड़े तो उससे बदले में चाहे एक रुपया ही लें, ले लेना चाहिए। इससे आपको दोष नहीं लगेगा। नमक दान देने से व्यक्ति कर्जदार हो जाता है। यदि आपको कभी किसी से नमक मांगना पड़ जाए तो आप उस नमक के बदले में कुछ न कुछ अवश्य दें, फ्री में कभी नमक नहीं लेना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः आज ही करें दूर्वा के ये उपाय, भर जाएंगे घर के सब भंडार

काले वस्त्र

जब शनि अथवा राहु-केतु की दशा खराब होती है, तब काले वस्त्रों का दान बताया जाता है। यदि ऐसा नहीं है तो फिर काले वस्त्रों का कभी दान न करें। ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए खराब सिद्ध हो सकता है। इससे अन्य शुभ ग्रह भी खराब हो सकते हैं। यदि आप किसी को वस्त्र दान करना ही चाहते हैं तो हल्के रंग के कपड़े दें या अन्य रंग के वस्त्र दें। काले वस्त्र कभी न दें।

लोहे का सामान

शनि की दशा में लोहा दान देने या मंदिर में रखने की सलाह दी जाती है। यदि बिना ज्योतिषीय सलाह के ऐसा किया जाए तो नुकसान भी हो सकता है। लोहा दान करने के कारण शनि ग्रह रुष्ट हो जाता है। ऐसा करना आपकी प्रॉपर्टी, बैंक बैलेंस के लिए घातक सिद्ध हो सकता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि शनिवार के दिन कभी लोहा न खऱीदें। शनिवार को लोहा खरीदना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

First published on: Dec 20, 2022 04:17 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें