Monday, January 30, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Time Magazine 2022 पर्सन ऑफ द ईयर बने वलोडिमिर जेलेंस्की, ये नाम भी शामिल

time magazine person of the year: टाइम मैग्जीन ने बुधवार को पर्सन ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान किया। मैग्जीन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और "यूक्रेन की आत्मा" को अपना 2022 पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया है।

नई दिल्ली: टाइम मैग्जीन ने बुधवार को पर्सन ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान किया। मैग्जीन ने यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की और “यूक्रेन की आत्मा” को अपना 2022 पर्सन ऑफ द ईयर नामित किया है। यह पुरस्कार उस घटना या व्यक्ति को दिया जाता है जिसका पिछले 12 महीनों में वैश्विक घटनाओं पर सबसे अधिक प्रभाव रहा हो। अन्य फाइनलिस्ट में ईरान, चीन के नेता शी जिनपिंग और यूएस सुप्रीम कोर्ट में प्रदर्शनकारी शामिल थे।

टाइम एडिटर इन चीफ एडवर्ड फेलसेंथल ने लिखा, “चाहे यूक्रेन के लिए लड़ाई किसी को उम्मीद से भर दे या डर से, वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दुनिया को इस तरह से प्रेरित किया जैसा हमने दशकों में नहीं देखा।” पत्रिका के संपादक ने कहा कि निर्णय “स्मृति में सबसे ज्यादा स्पष्ट” था। एडवर्ड फेलसेंथल ने लिखा, “ऐसी दुनिया में जिसे इसकी विभाजनकारीता से परिभाषित किया गया था, इस देश के चारों ओर एक साथ आ रहे थे।”

और पढ़िए King Charles III: किंग चार्ल्स पर अंडा फेंके जाने के बाद आरोपी गिरफ्तार, एक महीने में ये दूसरी घटना

इवगेन क्लोपोटेंको जैसे रसोइया शामिल

उन्होंने कहा कि “यूक्रेन की भावना” दुनियाभर के यूक्रेनियन को संदर्भित करती है। जिनमें कई “पर्दे के पीछे से लड़े” लोग शामिल हैं। इसमें इवगेन क्लोपोटेंको जैसे रसोइया शामिल हैं, जिन्होंने हजारों मुफ्त भोजन प्रदान किए। जिन्हें उस दौरान हिरासत में लिया गया था। फिर रूसी कैद में तीन महीने के बाद रिहा कर दिया गया।

ब्रिटिश ट्रॉमा सर्जन डेविड नॉट कवर पेज पर

पत्रिका ने कहा कि जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों को प्रेरित किया था। उनके साहस को रूसी आक्रमण का विरोध करने में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त थी। युद्ध में घायल हुए लोगों की मदद के लिए यूक्रेन गए ब्रिटिश ट्रॉमा सर्जन डेविड नॉट कई अन्य लोगों में से एक हैं, जो पत्रिका के कवर पर दिखाई दिए हैं। ईरान की महिलाएं टाइम की 2022 हीरो ऑफ द ईयर बनीं। के-पॉप बैंड ब्लैकपिंक को टाइम एंटरटेनर ऑफ द ईयर के रूप में मान्यता दी गई।

और पढ़िए तालिबान पर भड़का अमेरिका, कहा-1990 की इन प्रथाओं की वापसी चाहता है देश

एथलीट ऑफ द ईयर आरोन जज

अमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी आरोन जज को एथलीट ऑफ द ईयर और मलेशियाई अभिनेत्री मिशेल योह को आइकॉन ऑफ द ईयर चुना गया है। पिछले साल के विजेता एलन मस्क को फिर से फाइनलिस्ट के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। 2021 में उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्यवान कार निर्माता बन गई थी। यह परंपरा 1927 में शुरू हुई थी। हालांकि उस समय यह ‘मैन ऑफ द ईयर’ का ऐलान करती थी। अन्य पिछले विजेताओं में जर्मनी के पूर्व तानाशाह 1938 में एडॉल्फ हिटलर और 2007 के पर्सन ऑफ द ईयर रहे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शामिल हैं।

पिछले एक दशक में विजेता

2021 – एलन मस्क
2020 – जो बिडेन और कमला हैरिस
2019 – ग्रेटा थनबर्ग
2018 – “द गार्जियन्स”, जमाल खशोगी सहित पत्रकारों का एक समूह
2017 – “द साइलेंस ब्रेकर्स”, वो महिलाएं जिन्होंने #MeToo आंदोलन शुरू किया
2016 – डोनाल्ड ट्रम्प
2015 – एंजेला मर्केल
2014 – “इबोला फाइटर्स”, मेडिक्स जिन्होंने अफ्रीका में प्रकोप को रोकने के लिए संघर्ष किया
2013 – पोप फ्रांसिस
2012 – बराक ओबामा

और पढ़िए –  दुनिया से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -