Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार बनना तय!, PTI ने बनाया मास्टर प्लान

Pakistan New Government : पाकिस्तान में किसकी सरकार बनेगी, इसे लेकर सभी पार्टियां जोड़-तोड़ में जुट गई हैं। इस बीच इमरान खान की पार्टी ने सरकार बनाने के लिए बड़ा दांव खेल दिया है।

Edited By : Deepak Pandey | Updated: Feb 10, 2024 21:36
Share :
Pakistan Election Imran Khan
पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए पीटीआई ने भी खेला बड़ा दांव।

Pakistan New Government : पाकिस्तान आम चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, लेकिन इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज की है। ऐसे में पाकिस्तान के राष्ट्रपति को सबसे पहले पीटीआई को सरकार बनाने का न्योता देना चाहिए। इसे लेकर पीटीआई के सीनियर लीडर ने बड़ा बयान दिया है। आइए जानते हैं कैसे बन सकती है इमरान खान की सरकार?

पाकिस्तान की जेल में बैठकर इमरान खान ने आम चुनाव में बड़ा खेल कर दिया। पाक चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के अनुसार, पीटीआई के 91 उम्मीदवारों को जीत मिली है। इसके बाद पीटीआई के चेयरमैन गौहर अली खान ने दावा किया है कि पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में पीटीआई को बहुमत मिला है, इसलिए पाक के राष्ट्रपति सरकार बनाने के लिए उनकी पार्टी को बुलाएंगे।

यह भी पढ़ें : Pakistan Election 2024 के फाइनल नतीजों से पहले अमेरिका भी कूदा, मतगणना पर दिया बड़ा बयान

पीटीआई के नेता ने सरकार बनाने का रखा प्रस्ताव

पाकिस्तान चुनाव के नतीजे आने के बाद गौहर अली खान ने मीडिया से बातचीत करते सरकार बनाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि जो हुआ, हमें उसे पीछे छोड़ देना चहिए और आगे बढ़ना चाहिए। हमारी किसी से कोई लड़ाई झगड़ा नहीं है। बस हम संविधान के अनुसार ही सरकार बनाना चाहते हैं।

चुनाव परिणाम जारी होने से पहले ही नवाज शरीफ और इमरान खान ने दी विक्ट्री स्पीच

पाकिस्तान चुनाव के परिणाम पूरी तरह घोषित नहीं हुए थे, उससे पहले ही नवाज शरीफ और इमरान खान दोनों ने शुक्रवार को देशवासियों को संबोधित करते हुए अपनी-अपनी पार्टी की जीत का दावा कर दिया था। नवाज शरीफ ने कहा कि उनकी पार्टी PML-N सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। साथ ही उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवारों समेत अन्य पार्टियों के सामने साथ आने का प्रस्ताव रखा।

यह भी पढ़ें : Pakistan में इमरान खान से पिछड़े नवाज शरीफ क्या बना पाएंगे सरकार? जानें दावा और समीकरण

जानें चुनाव में किस पार्टी को मिलीं कितनी सीटें

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की कुल 336 सीटें हैं, जिनमें से 266 सीटों पर वोटिंग हुई है। किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 133 सीटों पर जीत जरूरी है। ऐसे में इस चुनाव में कोई भी पार्टी बहुमत के आंकड़े को नहीं छू पाई है। हालांकि, अबतक जारी नतीजों में पीटीआई के उम्मीदवारों को 91, नवाज शरीफ की पार्टी PML-N को 71, बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी को 53 और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) को 17 सीटें मिली हैं, जबकि अन्य के खाते में 8 सीटें गई हैं। हालांकि, अभी भी वोटों की गिनती जारी है।

जानें क्या है पीटीआई का मास्टर प्लान

अगर इमरान खान को सरकार बनानी है तो उन्हें 42 सदस्यों को समर्थन चाहिए। इसके लिए अगर पीपीपी या फिर MQM और निर्दलीय सदस्य सपोर्ट कर देते हैं तो पीटीआई की सरकार बन सकती है। बताया जा रहा है कि पीटीआई के दिग्गज नेता अपनी सरकार बनाने के लिए अन्य दलों के संपर्क में हैं। वहीं, नवाज शरीफ पीपीपी और एमक्यूएम के सपोर्ट से बहुमत का आंकड़ा पार कर सकते हैं।

First published on: Feb 10, 2024 09:05 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें