---विज्ञापन---

G20 Summit: ‘जड़ से खत्म कर दूंगा…’, खालिस्तानी उग्रवाद पर UK के PM ऋषि सुनक का बड़ा ऐलान

G20 Summit Updates UK PM Rishi Sunak On Khalistan issue: ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अपने पुरखों की धरती भारत पहुंच चुके हैं। शुक्रवार की शाम ANI से बातचीत में उन्होंने खालिस्तानी उग्रवाद पर बड़ा बयान दिया। सुनक ने कहा कि ब्रिटेन किसी भी प्रकार […]

Edited By : Bhola Sharma | Updated: Sep 8, 2023 18:44
Share :
G20 Summit, United Kingdom, Rishi Sunak, Khalistan issue
United Kingdom Prime Minister Rishi Sunak

G20 Summit Updates UK PM Rishi Sunak On Khalistan issue: ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अपने पुरखों की धरती भारत पहुंच चुके हैं। शुक्रवार की शाम ANI से बातचीत में उन्होंने खालिस्तानी उग्रवाद पर बड़ा बयान दिया। सुनक ने कहा कि ब्रिटेन किसी भी प्रकार की हिंसा को स्वीकार नहीं करेगा। खालिस्तानी उग्रवाद से निपटने के लिए भारत और ब्रिटेन मिलकर काम कर रहे हैं। हम उग्रवाद को जड़ से खत्म करने में जुटे हैं।

रूस-यूक्रेन वॉर पर दिया बड़ा बयान

रूस और यूक्रेन की जंग पर भारत के रुख को लेकर ऋषि सुनक ने कहा कि मुझे यह नहीं लगता कि मैं भारत को बताऊं कि वह इंटरनेशनल मुद्दों पर कैसा रुख अपनाए। लेकिन मैं जानता हूं भारत इंटरनेशनल कानून के शासन, संयुक्त राष्ट्र चार्टर और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान की परवाह करता है। सुनक ने भारत-यूके मुक्त व्यापार समझौता पर भी बात की। पिछले अक्टूबर में सुनक ने ब्रिटेन की सत्ता संभाली थी। उन्होंने खुद को गौरवान्वित हिंदू कहा है।

भारत की तारीफ में दिया बड़ा बयान

ऋषि सुनक ने जी-20 की भारत की अध्यक्षता की तारीफ की। कहा कि शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए भारत सही समय पर सही देश है। जी20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है। मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक बहुत अच्छे विचार-विमर्श और निर्णय होंगे।

यूके-भारत के बीच व्यापार अहम

पीएम मोदी और मैं एक महात्वाकांक्षी व्यापार समझौता को पूरा होते देखना चाहते हैं। हम दोनों नेताओं का यही मानना है कि अभी एक अच्छा समझौता होना बाकी है। लेकिन व्यापार समझौतों में हमेशा समय लगता है। हमें दोनों देशों के लिए काम करना होगा। अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है।

मेहमानों के स्वागत में सजी दिल्ली

जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में होगा। यह पूरा आयोजन भारत की अध्यक्षता में हो रहा है। मेहमानों के स्वागत में दिल्ली को सजाया गया है।

यह भी पढ़ें: VIDEO: पियरका चच्चा, घोसी में हारी BJP तो इस छोटे बच्चे ने राजभर को जमकर धोया

First published on: Sep 08, 2023 06:44 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें