Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Azadi Ka Amrit Mahotsav: 15 अगस्त को भारत ही नहीं इन देशों को भी मिली थी आजादी, जानें कौन-कौन देश हैं शामिल

Azadi Ka Amrit Mahotsav: 15 अगस्त को केवल भारत ही अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है। बल्कि कई अन्य देश भी हैं जो 15 अगस्त को ही अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं।

Azadi Ka Amrit Mahotsav: भारत आज आजादी का अमृत महोत्सव मना है। देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन 15 अगस्त 1947 को भारत को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी मिली थी। भारत की इस आजादी में कई वीरों का अहम योगदान रहा है। इस उत्सव को भारत सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के तौर पर मना रही है। इस बार के खास स्वतंत्रता दिवस के जश्न को और धूम धाम से मनाने के लिए भारत सरकार ने घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की है।

15 अगस्त को केवल भारत ही अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाता है। बल्कि कई अन्य देश भी हैं जो 15 अगस्त को ही अपनी आजादी का जश्न मनाते हैं। इनमें दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, बहरीन, कांगो और लिकटेंस्टीन देश शामिल हैं, हालांकि इनके आजाद होने के साल अलग-अलग हैं।

इन देशों को 15 अगस्त को मिली थी आजादी

  • कोरिया को 15 अगस्त 1945 में जापान से आजादी मिली थी।
  • बहरीन को 15 अगस्त 1971 में ब्रिटेन से आजादी मिली थी।
  • कांगो को 15 अगस्त 1960 में फ्रांस से आजादी मिली थी।
  • लिकटेंस्टीन को 15 अगस्त 1866 को जर्मनी से आजादी मिली थी।

दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया

कोरिया को 15 अगस्त 1945 में जापान से आज़ादी मिली थी। अब ये देश दो भागों में बटकर दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया बन गया है। ये देश 1910 से लेकर 1945 तक जापान के कब्जे में रहा। इस दिन का जश्न दक्षिण और उत्तर कोरिया दोनों देश में मनाया जाता है।

बहरीन

भारत की तरह बहरीन भी अंग्रजों का गुलाम था। बहरीन को 15 अगस्त 1971 को आजादी मिली। ये देश खाड़ी देशों का हिस्सा है जो एक द्वीप पर स्थित है। 33 द्वीपों से ये देश बना है। यहां अरबी भाषा बोली जाती है।

कांगो

अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्थित कांगो गणराज्य पर 80 साल तक फ्रेंच ने शासन किया था। कांगो को 15 अगस्त 1960 में फ्रांस से आजादी मिली। इस दिन को ‘कांगोलेस नेशनल डे’ के रूप में जानते है। आजादी के बाद कांगो, रिपब्लिक ऑफ कांगो बन गया। क्षेत्रफल के हिसाब के कांग्रे दुनिया का 11वां सबसे बड़ा देश है। यहां सबसे अधिक फ्रांसीसी भाषा बोली जाती है।

लिकटेंस्टीन

दुनिया का छठा सबसे छोटा देश लिकटेंस्टीन 15 अगस्त 1940 को जर्मन नियंत्रण मुक्त हुआ था। यहां 1940 से हर साल 15 अगस्त को राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। लिकटेंस्टीन ऑस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड के बीच स्थित है।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -