Thursday, December 8, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

CIBIL Score: आपके क्रेडिट स्कोर का बेहतर होना है बहुत जरूरी, ये चार तरीकों बढ़ा देंगे आपका सिबिल

CIBIL Score: बैंकों से जुड़े काम अधिकतर हर किसी को ही होते हैं। हालांकि, बैंक आपकी सहायता आपकी हिस्ट्री देखकर ही करता है। इनमें CIBIL भी बहुत चीज है। अपने क्रेडिट स्कोर को हमेशा ऊपर बनाए रखना कठिन काम की तरह है। बहुत से भारतीय यह भी नहीं समझते हैं कि उनके क्रेडिट स्कोर को कैसे ट्रैक किया जाता है, खासकर वे जो कार्यबल में नए हैं। ऋणदाता आपके ऋण भुगतान की क्षमता का आकलन करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर का उल्लेख करते हैं। इसलिए, एक अच्छे पुनर्भुगतान ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक उचित क्रेडिट स्कोर बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

आइए इस विषय पर नए लोगों के समक्ष कुछ जानकारियां रखते हैं और समझें कि कोई कैसे अपने क्रेडिट स्कोर को सुधार सकता है।

क्रेडिट स्कोर क्या है?

क्रेडिट स्कोर 300 से 900 तक के बीच कवर किया जाता है। 750 और 900 के बीच के स्कोर को हेल्दी माना जाता है, जबकि 300 और 600 के बीच के स्कोर को खराब या कम माना जाता है।

Credit Score अच्छा होगा तो क्या होगा फायदा

एक हेल्दी क्रेडिट स्कोर आपके ऋण प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाएगा और आपको बेहतर ऋण शर्तों पर आगे बढ़ने के लिए भी सशक्त करेगा। वहीं, एक खराब क्रेडिट स्कोर आपके लिए ऋण प्राप्त करना मुश्किल बना सकता है और यदि आप इसे प्राप्त भी कर लेते हैं तो यह उच्च ब्याज दरों के साथ मिलेगा।

CIBIL Score बढ़ाने के ये चार टिप्स

  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर नजर रखें। यदि आपने पिछले वर्षों में कोई ऋण नहीं लिया है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है।
  • एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है अपने बकाया का समय पर भुगतान करना।
  • यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं तो कई क्रेडिट लाइनों के लिए आवेदन करने से बचें।
  • जब तक आप अधिक उचित ब्याज दर वाले ऋण पर स्विच नहीं कर रहे हैं, तब तक समय पर ऋण भुगतान करते रहें।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -