Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Latest Posts

IRCTC वेबसाइट या ऐप पर जाकर ट्रेन टिकट कैसे करें ऑनलाइन बुक?

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे को दायरे के हिसाब से देखें तो दुनिया की चौथी सबसे बड़ी राष्ट्रीय रेलवे प्रणाली माना जाता है। हर दिन ट्रेनें देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में यात्रियों को ले जा रही हैं। आजकल, ऑनलाइन बुकिंग शुरू होने के साथ ट्रेन टिकट बुक करना थोड़ा आसान हो गया है।

भारत में ऑनलाइन ट्रेन टिकट भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम की वेबसाइट या ऐप से बुक किए जाते हैं। जो यात्री ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करना चाहते हैं वे या तो वेबसाइट पर जा सकते हैं या प्लेस्टोर से आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। फिर उन्हें आगे की प्रक्रिया के लिए एक आईडी पासवर्ड बनाना होगा।

आईआरसीटीसी ऐप या वेबसाइट का उपयोग करके ट्रेन टिकट कैसे बुक करें?

चरण 1: आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in/mobile पर जाएं या आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड करें।

चरण 2: अपने मौजूदा आईआरसीटीसी यूजर आईडी और पासवर्ड या नए बनाए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करें।

चरण 3: होमपेज पर, ‘ट्रेन टिकटिंग’ सेक्शन के तहत ‘प्लान माई बुकिंग’ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 4: अब, अपनी यात्रा की तारीख, ट्रेन, स्टेशन का चयन करें। फिर, ‘सर्च ट्रेनें’ टैब पर क्लिक करें।

चरण 5: आपकी स्क्रीन पर ट्रेनों की एक सूची दिखाई देगी। ट्रेनें चुनने के बाद यात्री कितने होंगे, इसको भरने के लिए ‘यात्री विवरण’ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 6: आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी बुकिंग विवरणों की जांच और पुष्टि करने के लिए ‘यात्रा विवरण की समीक्षा करें’ विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 7: अंत में, भुगतान करने के लिए ‘प्रोसीड टू पे’ विकल्प पर टैप करें। फिर आप अपने मोबाइल वॉलेट, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, यूपीआई या नेट बैंकिंग का उपयोग करके टिकटों का भुगतान कर सकते हैं।

एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आईआरसीटीसी पंजीकृत मोबाइल नंबर और फीड ई-मेल पर बुकिंग से जुड़ी जानकारी साझा करेगा।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -