Wednesday, 24 April, 2024

---विज्ञापन---

हानिकारक रिश्तों से बाहर आने का समाधान हो सकता है तलाक: एडवोकेट पंकज आर्या

तलाक और ब्रेकअप को लेकर तमाम फिल्में बनी हैं, जो समाज को आईना भी दिखाती हैं। इधर अधिकांश फिल्मों में तलाक और ब्रेकअप को लेकर सेलिब्रेशन भी दिखाया गया है। इस पर गाना भी बना है- ‘दिल पे पत्थर रख के मेकअप कर लिया, आज हमने सैंयाजी से ब्रेकअप कर लिया…’ इसे बहुत पसंद भी […]

Edited By : News24 हिंदी | Updated: Jun 17, 2023 22:37
Share :
Divorce Photoshoot

तलाक और ब्रेकअप को लेकर तमाम फिल्में बनी हैं, जो समाज को आईना भी दिखाती हैं। इधर अधिकांश फिल्मों में तलाक और ब्रेकअप को लेकर सेलिब्रेशन भी दिखाया गया है। इस पर गाना भी बना है- ‘दिल पे पत्थर रख के मेकअप कर लिया, आज हमने सैंयाजी से ब्रेकअप कर लिया…’ इसे बहुत पसंद भी किया गया। अब इसका असर समाज में दिखाई देने लगा है। मसलन समाज में लोगों की विचारधारा कई मायनों में समय के साथ-साथ बदल रही है।

लोगों की विचारधारा में विकास के साथ बदलाव भी देखने मिलता है। अब चाहे रिश्तों की ही बात क्यों ना करें। हमारे समाज में रिश्तों की अहमियत अधिक होती है। एक रिश्ता ही ऐसा अटूट बंधन है, जिसके कारण लोग आपस में बंधे हुए होते हैं और लोग अपने जीवन में आगे बढ़ते है। यदि रिश्तों में मधुरता हो, तो जीवन हमेशा खुशहाल रहता है।

वैवाहिक मामलों के जानकार और एक्सपर्ट वकील पंकज आर्या (Pankaj Arya Advocate) ऐसे ही रिश्तों पर अपने विचार रखते हैं कि अगर रिश्तों में अनबन या किसी भी तरह की गलतफहमी रहती है, तो उन रिश्तों में खटास देखने मिलती है, जो अक्सर वैवाहिक जीवन में होता है। पहले के समय लोग वैवाहिक रिश्तों को तोड़ने से पहले 100 बार सोचा करते थे। लेकिन आज वहीं बदलते समय के साथ अगर पति या पत्नी साथ में खुश नहीं हैं, तो बड़े ही आसानी से अलग भी हो जाते हैं, जिसे हम तलाक कहते हैं। यदि सरल शब्दों में कहें, तो यह कानून की एक ऐसी व्यवस्था है, जो हानिकारक रिश्तों से बाहर आने में हेल्प करता है।

हमने वेडिंग फोटोशूट, हल्दी फोटोशूट और इसके अतिरिक्त अन्य फोटोशूट देखे होंगे, लेकिन तलाक होने पर फोटोशूट ने हाल ही सोशल मीडिया पर लोगों को स्तब्ध कर दिया है। तमिल एक्ट्रेस शालिनी के तलाक पर हुए फोटोशूट जनता के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। शालिनी ने इस तलाक को महत्वपूर्ण घटना के रूप में मनाया, साथ ही तलाक की फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर की हैं।

इस फोटो शूट के पीछे का मकसद समाज में नारियों को जागरूक करना था। इसी घटना पर वकील पंकज आर्या ने अपने विचार रखे कि कैसे हम देखते हैं कि किसी हानिकारक रिश्तों से केवल महिलाएं ही कॉम्प्रोमाइज करती हैं और अपना पूरा जीवन उस इंसान के साथ बिताती हैं, जिसमें केवल उन्हें तकलीफ ही मिलती है। कहीं न कहीं शालिनी का यह कदम तमाम ऐसी महिलाओं को समर्पित है, जो ऐसे माहौल में घुटकर जी रही हैं , उन्हें खुलकर समाज में जीने का हक है साथ ही अपने फैसले लेने का भी।

First published on: Jun 17, 2023 10:19 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें