Sunday, 25 February, 2024

---विज्ञापन---

IIT कानपुर के हॉस्टल में लटका मिला शोध छात्र का शव, पुलिस खोज रही बड़ी वजह

कानपुर: उत्तर प्रदेश के आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) का एक पीएचडी छात्र मंगलवार देर रात छात्रावास के कमरे में फंदे से लटका मिला। घटना की जानकारी उस वक्त हुई जब देर रात तक कमरे का दरवाजा नहीं खुला। साथियों ने काफी देर तक दरवाजा खटकाया। किसी तरह दरवाजा खोलकर साथियों ने उसे नीचे उतारा। संस्थान […]

Edited By : Naresh Chaudhary | Updated: Sep 7, 2022 16:31
Share :

कानपुर: उत्तर प्रदेश के आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) का एक पीएचडी छात्र मंगलवार देर रात छात्रावास के कमरे में फंदे से लटका मिला। घटना की जानकारी उस वक्त हुई जब देर रात तक कमरे का दरवाजा नहीं खुला। साथियों ने काफी देर तक दरवाजा खटकाया। किसी तरह दरवाजा खोलकर साथियों ने उसे नीचे उतारा। संस्थान के स्वास्थ्य केंद्र पर लेकर गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

चादर के सहारे लगाई फांसी का फंदा

आईआईटी कानपुर के प्रशासनिक अधिकारियों ने अपने बयान में कहा कि जब घटना की जानकारी हुई तो उन्होंने कमरे का दरवाजा तोड़ा। अंदर देखा तो पीएचडी छात्र प्रशांत सिंह चादर के सहारे कमरे की छत पर लगे एक हुक से लटके हुए थे। कर्मचारियों और उनके साथियों ने उन्हें नीचे उतारा और संस्थान परिसर के स्वास्थ्य केंद्र में लेकर पहुंचे। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। संस्थान ने कहा है कि प्रशांत के परिवार वालों और पुलिस को घटना की जानकारी दे दी गई है। पुलिस की फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल की जांच की है।

एक प्रतिभाशाली छात्र और वैज्ञानिक खो दियाः आईआईटी कानपुर

वहीं प्रशांत सिंह का शव एलएलआर अस्पताल की मोर्चरी में रखा गया है। पुलिस प्रशांत द्वारा की गई आत्महत्या के कारणों की छानबीन में जुट गई है। आईआईटी कानपुर के अधिकारियों ने बताया कि प्रशांत मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के योग्य छात्र थे। उन्होंने 2021 में पीएचडी में दाखिला लिया था। इससे पहले उन्होंने वर्ष 2019 में मास्टर डिग्री के लिए आईआईटी कानपुर में दाखिला लिया था। संस्थान ने एक बयान में कहा है कि प्रशांत के रूप में संस्थान में एक प्रतिभाशाली छात्र और महत्वाकांक्षी वैज्ञानिक खो दिया है।

 

First published on: Sep 07, 2022 04:31 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें