Monday, 26 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan Weather Update: इस बार बदल गई रवायत! मौसम कि ऐसी मार क्यों? जानें सब कुछ

Rajasthan Weather Update: वैसे रवायत तो यह रही है कि सर्दी के बाद बंसत ऋतु आती है। लेकिन इस बार यह रवायत टूटती नजर आ रही है। प्रदेश में सर्दी के बाद गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। फरवरी में गर्मी के ऐसे तेवर की आम आदमी से लेकर पशु-पक्षी तक सभी परेशान है। गर्मी […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Feb 22, 2023 08:00
Share :
Weather Update

Rajasthan Weather Update: वैसे रवायत तो यह रही है कि सर्दी के बाद बंसत ऋतु आती है। लेकिन इस बार यह रवायत टूटती नजर आ रही है। प्रदेश में सर्दी के बाद गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। फरवरी में गर्मी के ऐसे तेवर की आम आदमी से लेकर पशु-पक्षी तक सभी परेशान है। गर्मी अभी से रिकाॅर्ड तोड़ रही है। मंगलवार को जोधपुर के फलौदी में सबसे अधिक 37.2 डिग्री तापमान रिकाॅर्ड किया गया।

इस साल झेलनी पड़ेगी भीषण गर्मी

वहीं दूसरी तरफ जयपुर में पारा 32.4 डिग्री रिकाॅर्ड किया गया। प्रदेश में 11 साल में ऐसा दूसरी बार हो रहा है कि फरवरी में इतनी तेज गर्मी पड़ रही है। फरवरी में अमूमन पारा 4 डिग्री से कम रहा है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो मार्च में लू और मानसून लेट होने की आशंका बढ़ी है। ऐसा हुआ तो इस साल भीषण गर्मी झेलनी पड़ सकती है। राज्य के अधिकांश शहरों में 10 साल का रिकाॅर्ड टूट चुका है।

ला नीना का असर

मौसम विज्ञानियों की मानें तो सर्दी लेट से शुरू होकर सीजन से पहले ही खत्म हो गई। फरवरी के तीसरे हफ्ते तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे रहता है। इस बार पहले, दूसरे हफ्ते में ही पारा सामान्य से अधिक है। मौसम विज्ञानियों ने कहा कि सर्दी लेट शुरू होकर सीजन से पहले खत्म हो गई। इसका मुख्य कारण ला नीना ही है। ला नीना के कारण मानसून में भी इस बार देरी हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, इस बार राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की संभावना है। राज्य के जयपुर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर, अजमेर जैसलमेर, बीकानेर में फरवरी के महीने में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया जा रहा है।

First published on: Feb 22, 2023 08:00 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें