Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

Rajasthan News: सीएम गहलोत की इस योजना से बदल रही प्रदेश के शहरों की तस्वीर, जानें सफलता की कहानी

Rajasthan News: वैश्वीकरण के इस दौर में बढ़ती शहरों की संख्या के साथ स्वच्छता के पैमाने को बनाये रखना एक प्रमुख चुनौती है। ऐसे में स्वच्छ शहर, सुन्दर शहर की परिकल्पना को साकार करते हुए पाली जिला प्रशासन की ओर से प्रशंसनीय कार्य किये किये जा रहे हैं। शहर में दाखिल होते ही सड़क के दोनों […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Jul 30, 2023 15:39
Share :
Rajasthan News, Indira Gandhi Shari Rozgar Yojna

Rajasthan News: वैश्वीकरण के इस दौर में बढ़ती शहरों की संख्या के साथ स्वच्छता के पैमाने को बनाये रखना एक प्रमुख चुनौती है। ऐसे में स्वच्छ शहर, सुन्दर शहर की परिकल्पना को साकार करते हुए पाली जिला प्रशासन की ओर से प्रशंसनीय कार्य किये किये जा रहे हैं। शहर में दाखिल होते ही सड़क के दोनों ओर राजकीय और कुछ निजी भवनों की दीवारों पर आकर्षक मांडने और चित्रकारी दिखाई देती है। सड़कों के बीच बने डिवाइडर सुव्यवस्थित व साफ सुथरे नजर आ रहे हैं। उद्यानों की रंगत भी खिलती जा रही है और यह सब संभव हो पाया इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से।

रोजगार के अवसरों में हुई बढ़ोतरी

कोविड विभीषिका के दौरान उपजे हालातों के मद्देनजर गांवों की तर्ज पर शहरों में भी आमजन को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की मंशा से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2022-23 बजट में इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना शुरू किए जाने की घोषणा की। प्रदेश भर में 09 सितम्बर 2022 को इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी लागू की गई।

सम्पूर्ण प्रदेश की तरह पाली जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशन में हर जरूरतमंद को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य प्राथमिकता के साथ किया गया। परिणाम स्वरूप जिले में सैकडों की संख्या में काम स्वीकृत करते हुए अब तक हजारों लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा चुका है। नगरपरिषद क्षेत्र पाली में अब तक कुल 46 काम स्वीकृत हुए हैंए इनमें से अधिकांश पूर्ण हो चुके हैं।

स्वच्छ पाली, सुन्दर पाली

पाली शहर में मुख्य मार्गों से लेकर उद्यानों आदि की रंगत ही बदल चुकी है। शहर में जगह-जगह अवैध रूप से लगाए गए होर्डिंग्स, बैनर हटवाने, अतिक्रमण हटाने के साथ ही करीब-करीब सभी मुख्य सड़कों के दोनों ओर दीवारों पर चित्ताकर्षक मांडने उकेरे जा रहे हैं। डिवाइडर की मरम्मत के साथ ही उन पर रंग रोगन किया गया है। शहर के कुछ उद्यान भी साफ सफाई तथा रंग रोगन के बाद खिल उठे हैं, साथ ही शेष उद्यानों को भी निखारा जा रहा है। पाली शहर के इस बदलते मंजर को न केवल शहरवासी बल्कि बाहर से आने वाले लोग भी मुक्त कण्ठ से सराह रहे हैं।

बांडी नदी पर रिवर फ्रंट का निर्माण

इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत शहर के मध्य से गुजर रही बांडी नदी पर बने पुल के समीप रिवर फ्रंट विकसित करने का कार्य भी प्रगति पर है। इसमें रोजगार गारंटी के साथ ही नगरपरिषद के अन्य मदों से भी बजट प्रावधान किए जा रहे हैंए ताकि शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत स्थायी परिसंपत्ति का निर्माण किया जा सके और शहरी सौंदर्यीकरण में भी वृद्वि हो सके।

ये भी देखेंः

First published on: Jul 30, 2023 03:39 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें