---विज्ञापन---

Rajasthan News: सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने लाॅन्च किया ऋण पोर्टल, आजीविका योजना के तहत मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण

Rajasthan News: सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने सोमवार को सहकार भवन में आजीविका योजना के लिए ऋण आवेदन पोर्टल का लाॅन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के वंचित लोगों के लिए सीएम ने बजट में यह घोषणा की थी। मंत्री ने कहा कि सीएम गहलोत ने जो वादे किए है, उनको अमलीजामा […]

Edited By : Rakesh Choudhary | Updated: Apr 18, 2023 07:29
Share :
Rajasthan News, Udaylal Anjana lauched Loan Portal

Rajasthan News: सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने सोमवार को सहकार भवन में आजीविका योजना के लिए ऋण आवेदन पोर्टल का लाॅन्च किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के वंचित लोगों के लिए सीएम ने बजट में यह घोषणा की थी। मंत्री ने कहा कि सीएम गहलोत ने जो वादे किए है, उनको अमलीजामा पहनाने का कार्य किया जा रहा है।

ब्याज मुक्त ऋण मिलेगा

मंत्री आजंना ने योजना की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्थान ग्रामीण परिवार आजीविका योजना के तहत 1.50 लाख परिवारों को अकृषि कार्यां के लिए 3 हजार करोड़ रूपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पात्र आवेदक को 25 हजार रूपये से 2 लाख रूपये तक का ब्याज मुक्त ऋण केन्द्रीय सहकारी बैंकों द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।

डेयरी क्षेत्र के लोगों को भी मिलेगा फायदा

उन्होंने कहा कि इस योजना में आरसीडीएफ को भी जोड़ा गया है ताकि डेयरी क्षेत्र में पशुधन एवं दुग्ध उत्पादन के कार्य कर रहे पशुपालकों को फायदा मिलेगा।

ग्रामीण क्षेत्र में पांच वर्ष से निवास कर रहे परिवारों को हस्तशिल्प, लघु उद्योग, कताई,बुनाई, रंगाई-छपाई एवं दुकान इत्यादि के साथ-साथ पशुपालन, मछली पालन आदि गतिविधियों हेतु भी प्रति परिवार एक सदस्य को ऋण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पोर्टल के बन जाने से पारदर्शिता के साथ लोगों को इसका फायदा मिलेगा।

पारदर्शी तरीके से मिलेगा ऋण

प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता श्रेया गुहा ने कहा कि यह योजना अकृषि कार्यों की गतिविधियों में आजीविका पर निर्भर परिवारों के बेहतरी के लिए है। उन्होंने कहा कि इस योजना से राजीविका से जुड़े समूहों को विशेष रूप से फायदा होगा। ऋण की सम्पूर्ण प्रक्रिया पारदर्शी है।

उन्होंने कहा कि ऋण काे समय पर चुकाने वाले लाभार्थियों से कोई ब्याज वसूल नहीं किया जायेगा। सहकारी बैंकों द्वारा इस ऋण हेतु कोई प्रोसेसिंग फीस भी वसूल नहीं की जायेगी।

First published on: Apr 18, 2023 07:29 AM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें