Tuesday, September 26, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Jodhpur news: बेटियां सीख रही सेल्फ डिफेंस के गुर, कई महिला संगठन दे रहे हैं ट्रेनिंग

जोधपुर में नारी शक्ति को इस बात के लिए तैयार किया जा रहा है कि वे स्वयं अपनी रक्षा के साथ-साथ आने वाली समस्याओं और विपदाओं का मुकाबला भी डटकर कर सके।

जोधपुर से लोकेश व्यास की रिपोर्टः नारी तू सर्वशक्तिमान ना जीता कोई तुझसे ना है कोई महान। शक्ति रूपेण संस्थान के रूप में भारतीय नारी की पहचान सदियों से होती आई है। हौसले और जज्बे को लेकर ऐसी दंत कथाएं-जातक कथाएं समय-समय पर देखने और सुनने को मिलती है। इसी क्रम में जोधपुर में नारी शक्ति को इस बात के लिए तैयार किया जा रहा है कि वे स्वयं अपनी रक्षा के साथ-साथ आने वाली समस्याओं और विपदाओं का मुकाबला भी डटकर कर सके।

जोधपुर में सेल्फ डिफेंस से जुड़े कई महिला संगठन महिलाओं को ट्रेनिंग दे रहे हैं। जिससे कि महिला आत्मरक्षा के साथ-साथ खुद को मजबूत कर सके और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभा सके। ताकि विपत्ति के समय उसे एक बार किसी की और मुंह न ताकना पड़े।

दुर्गा राष्ट्रवाहिनी शिविर में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही बेटियां

देश में पिछले कुछ समय से लव जिहाद जैसे मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लव जिहाद पर आधारित फिल्म केरला स्टोरी भी रिलीज हुई जो काफी सुर्खियों में रही। इस फिल्म का कहीं पुरजोर तरीके से विरोध हुआ तो कहीं इसे बड़ा समर्थन भी मिला। देशभर में ऐसे कई रोंगटे खड़े कर देने वाले मामले सामने आए हैं जिसमें आफताब आमीन पूनावाला ने श्रद्धा वकार की हत्या करके उसकी बॉडी के 35 टुकड़े कर दिए थे। उसके बाद दिल्ली में साहिल नाम के युवक ने खुले आम साक्षी पर चाकू से 40 वार करके गोद डाला। इस प्रकार की कई घटनाएं देश में हुई हैं।

वहीं आये दिन बलात्कार, छेड़छाड़ जैसे भी मामले सामने आ रहे हैं। इन सबके बीच जोधपुर की बेटियां दुर्गा राष्ट्रवाहिनी शिविर में सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग ले रही है। ताकि वह समय आने पर अपनी आत्मरक्षा स्वयं कर सके।

23 जिलों से आई बेटियां सीख रही सेल्फ डिफेंस

विश्व हिंदू परिषद के प्रांत महामंत्री महेंद्र सिंह राजपुरोहित ने बताया राजस्थान के 23 जिलों से 222 बेटियों ने सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण शिविर में लिया। प्रशिक्षण शिविर में इन 23 जिलों से आई बेटियों को लाठी चलाने जैसे गुर सिखाए जा रहे हैं। ताकि समय आने पर यह बेटियां अपनी सुरक्षा स्वयं कर सके।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -