---विज्ञापन---

पंजाब के बाढ़ प्रभावित जिलों में 15 अगस्त तक कर दी जाएगी गिरदावरी 

चंडीगढ़: राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों के पीड़ितों को राहत देने की कोशिश के अंतर्गत मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब कैबिनेट ने नुकसान के अंदाजे और लोगों के हुए नुकसान के एक- एक पैसे की पूर्ति करने के लिए 15 अगस्त तक विशेष गिरदावरी करवाने की सहमति दे दी। 19 जिलों के 1495 […]

Edited By : Amit Kasana | Updated: Jul 29, 2023 21:16
Share :
bhagwant maan, punajb news, punjab aap, farmers
फाइल फोटो

चंडीगढ़: राज्य के बाढ़ प्रभावित जिलों के पीड़ितों को राहत देने की कोशिश के अंतर्गत मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब कैबिनेट ने नुकसान के अंदाजे और लोगों के हुए नुकसान के एक- एक पैसे की पूर्ति करने के लिए 15 अगस्त तक विशेष गिरदावरी करवाने की सहमति दे दी।

19 जिलों के 1495 गांव सबसे अधिक प्रभावित

शनिवार को पंजाब सिविल सचिवालय- 1 में मुख्यमंत्री के नेतृत्व अधीन हुई पंजाब कैबिनेट की मीटिंग में लिया गया। यह जानकारी देते हुये मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि कैबिनेट का मानना था कि राज्य के 19 जिलों के 1495 गाँव सबसे अधिक प्रभावित थे। रिपोर्टों के मुताबिक बाढ़ के कारण 44 व्यक्तियों की जान गई, 22 ज़ख़्मी हुए, 391 घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए और 878 का आंशिक नुकसान हुआ और 1277 व्यक्ति अभी भी 159 राहत कैंपों में रह रहे हैं।

लोगों के नुकसान के एक-एक पैसे की पूर्ति की जाएगी 

लोगों के नुकसान के एक-एक पैसे की पूर्ति के लिए यह विशेष गिरदावरी 15 अगस्त तक मुकम्मल की जायेगी। नयी खेल नीति- 2023 को हरी झंडी; खिलाड़ियों के लिए नौकरियाँ, प्रशिक्षण, रियायतों और अव्वल मानक खेल ढांचे पर ज़ोर खेल के क्षेत्र में राज्य की पुरातन शान बहाल करने के साथ-साथ खेल गतिविधियों को और बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्रीमंडल ने नयी खेल नीति- 2023 को हरी झंडी दे दी है।

ज़िला और राज्य स्तर पर अव्वल दर्जे का खेल ढांचा विकसित होगा

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि नयी खेल नीति- 2023 खेलों को प्रफुल्लित करने की झलक पेश करता है जिससे कोच और खेल माहिरों की उचित संख्या के साथ गाँवों, शहरों और ज़िला और राज्य स्तर पर अव्वल दर्जे का खेल ढांचा विकसित होगा। यह कोच और माहिर क्लस्टर स्तर पर प्राथमिक प्रशिक्षण, एथलैटिक्स/खेलों/फिटनैस में सही दिशा देंगे। इसी तरह यह खेल नीति प्रांतीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार कारगुज़ारी के लिए कलस्टर स्तर पर प्रसिद्ध खेलों में प्रशिक्षण देने, ज़िला स्तर पर पेशेवर कोचिंग और राज्य स्तर पर अव्वल मानक प्रशिक्षण देने पर आधारित होगी।

सभी नागरिकों को सक्रिय जीवन-शैली

यह नीति खेल समारोहों के द्वारा खेल को प्रसिद्ध करने, शानदार कारगुज़ारी वाले खिलाड़ियों को इनाम देने और उनको सरकारी नौकरियाँ देने से लोगों के व्यवहार में तबदीली लायेगी जिससे सही मायनों में ‘रंगला पंजाब’ के विभिन्न रंग देखने को मिलेंगे। यह नीति सभी नागरिकों को सक्रिय जीवन-शैली, बच्चों को खेलने-कूदने के लिए प्रेरित करना और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पंजाब की पुरातन शान को बहाल करने के लिए उत्साहित करेगी। इसके अंतर्गत अव्वल मानक खेल ढांचा, हरेक घर से चार किलोमीटर के घेरे के अंदर गाँव स्तरीय कलस्टर में हरेक गांव/आबादी में खेल मैदान, खेल नरसरियों के इलावा राज्य स्तर पर अव्वल दर्जे के केंद्र और खिलाड़ियों के लिए होस्टलों समेत ज़िला खेल कंपलैक्स शामिल होंगे।

शानदार खिलाडिय़ों के लिए ईनाम और नौकरियां

यह नीति जमीनी स्तर पर खेलों में प्रतिभा की शिनाख़्त करने और वैज्ञानिक ढंग के साथ प्रशिक्षण देने पर ज़ोर देगी जिससे विशेष खिलाड़ियों समेत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभरते खिलाड़ियों की तैयारी के लिए सहायता मुहैया करवाई जा सके। यह नीति राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए अवसर मुहैया करवाने पर आधारित होगी। यह नीति शानदार खिलाडिय़ों के लिए ईनाम और नौकरियों के द्वारा खेल केडर को बेहतर ज़रिये के तौर पर उभारने में सहायक होगी।

क्या है गिरदावरी

किसान ने अपने खेत के कितने रकबे में कौन भी फसल की बुबाई की है। यह जानकारी पटवारी द्वारा शासन के दस्तावेज में दर्ज कराई जाती हैं। इसे की गिरदावरी कहते हैं। अब तक यह काम हाथ से कागजों पर किया जाता है।

First published on: Jul 29, 2023 09:16 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें