Tuesday, February 7, 2023
- विज्ञापन -

Latest Posts

Himachal Pradesh: इस्तीफा देंगे हिमाचल के सीएम जयराम, बोले-मैं लोगों के जनादेश का सम्मान करता हूं

शिमला: हिमाचल प्रदेश में के सीएम जयराम ठाकुर ने हार मान ली है। उन्होंने कि मैं लोगों के जनादेश का सम्मान करता हूं और मैं पिछले 5 वर्षों के दौरान पीएम और अन्य केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम राजनीति से इतर राज्य के विकास के लिए खड़े रहेंगे। हम अपनी कमी का विश्लेषण करेंगे और अगले कार्यकाल में सुधार करेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि अब बहुमत को संभाले रखना कांग्रेस का काम है।

हिमाचल में कांग्रेस 39 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, बीजेपी 26 सीटों पर आगे है। बड़ी बात यह है कि इस चुनाव में केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को एक सीट भी नहीं मिली है। जबकि अन्य तीन सीटों पर आगे हैं।

कौन बनेगा अलगा सीएम?

हिमाचल चुनाव में कांग्रेस के जीत के बाद प्रदेश कांग्रेस की चीफ प्रतिभा सिंह ने कहा कि चुने हुए विधायक तय करेंगे कि कौन सीएम होगा। एक बार जब वे अपनी पसंद स्पष्ट कर देंगे, तब पार्टी आलाकमान नाम की घोषणा करेगा। उन्होंने कहा बताया कि वह राजीव शुक्ला से चुनाव के संबंध में बात नहीं कर पाई है।

बहुमत के लिए 35 सीटों पर जीत जरूरी

हिमाचल में 68 सीटें हैं और यहां सरकार बनाने के लिए 35 सीटों पर बहुमत चाहिए। हिमाचल प्रदेश में अभी बीजेपी की सरकार है। यहां हर पांच साल में सत्ता बदलने का ट्रेंड है। 1985 के बाद से यहां हर पांच साल में सत्ता बदलती दिखाई देती है। रुझानों में कांग्रेस 40 सीटों पर आगे चल रही है जबकि बीजेपी 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। हिमाचल में पहली बार चुनाव लड़ रही AAP का खाता तक नहीं खुल सका।

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

Latest Posts

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -