Friday, 23 February, 2024

---विज्ञापन---

ब्रेंडन मैकुलम की जगह ये भारतीय दिग्गज बना केकेआर का मुख्य कोच, रणजी से है खास कनेक्शन

नई दिल्ली: आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने नया मुख्य कोच चुन लिया है। भारत के पूर्व विकेटकीपर चंद्रकांत पंडित को कोलकाता नाइट राइडर्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम का स्थान लिया। मैकुलम ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कमान संभालने के लिए तीन साल के कार्यकाल के बाद […]

Edited By : Pushpendra Sharma | Updated: Aug 18, 2022 11:20
Share :
kkr head coach chandrakant pandit

नई दिल्ली: आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने नया मुख्य कोच चुन लिया है। भारत के पूर्व विकेटकीपर चंद्रकांत पंडित को कोलकाता नाइट राइडर्स का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम का स्थान लिया। मैकुलम ने इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कमान संभालने के लिए तीन साल के कार्यकाल के बाद पद छोड़ दिया है।

मध्य प्रदेश को दिलाया है ऐतिहासिक खिताब
मध्य प्रदेश की टीम 1999 में पहली बार पंडित की कप्तानी में ही रणजी के फाइनल में पहुंची थी। इसी के साथ उन्होंने इस साल पहली बार मध्य प्रदेश को रणजी का खिताब दिलाया है। मध्‍यप्रदेश ने 41 बार की चैंपियन मुंबई को फाइनल में 6 विकेट से शिकस्त देकर इतिहास रचा है। हालांकि इससे पहले भी चंद्रकांत पंडित का नाम आईपीएल की कोचिंग में आता रहा है। उन्होंने 2012 के एक वाकये को याद करते इंटरव्यू में कहा था कि ‘मैं उस वक्त शाहरुख खान से मिला था, लेकिन तब मैं किसी भी हालत में खुद को किसी विदेशी कोच के तहत काम करने की स्थिति में नहीं ला सका।’ अब वे खुद ही मुख्य कोच बन गए हैं।

 

और पढ़िएICC Men’s FTP: अगले पांच साल में होंगे 777 मैच, जानिए कब भिड़ेंगे भारत-ऑस्ट्रेलिया

 

पंडित ने 1986 और 1992 के बीच भारत के लिए पांच टेस्ट और 36 एकदिवसीय मैच खेले थे। उन्होंने 2002-03, 2003-04 और 2015-16 में मुंबई के साथ भारत की प्रमुख प्रथम श्रेणी प्रतियोगिता रणजी ट्रॉफी जीती। पंडित राजस्थान में क्रिकेट के निदेशक भी थे। हालांकि अब वे नई भूमिका के साथ मध्य प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के साथ काम करना जारी रखेंगे। एमपीसीए के एक अधिकारी ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से पुष्टि की कि वह सभी प्रारूपों में टीम की कमान संभालना जारी रखेंगे।

केकेआर के पहले भारतीय मुख्य कोच
यह किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी में पंडित का पहला कार्यकाल होगा। वह केकेआर के पहले भारतीय मुख्य कोच होंगे। पंडित केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ फिर से जुड़ेंगे, जिन्हें उन्होंने अंडर -19 से मुंबई की सीनियर टीम तक ले जाने में मदद की थी। नाइट राइडर्स के सीईओ वेंकी मैसूर ने एक बयान में कहा, “हम बहुत उत्साहित हैं कि चंदू हमारी यात्रा के अगले चरण में हमारा नेतृत्व करने के लिए नाइट राइडर्स परिवार में शामिल हो रहे हैं। वह जो करते हैं, उनके प्रति गहरी प्रतिबद्धता और घरेलू क्रिकेट में सफलता का उनका ट्रैक रिकॉर्ड सभी के सामने है। हम अपने कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ उनकी साझेदारी की उम्मीद कर रहे हैं।

 

और पढ़िएVideo: हिटमैन का क्रेज, रोहित शर्मा को रेस्टोरेंट में देख ऑउट ऑफ कंट्रोल हुए फैंस

 

कई क्रिकेटर्स के साथ काम
विभिन्न घरेलू टीमों में अपने काम के अलावा पंडित अतीत में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी और भारत अंडर -19 से भी जुड़े रहे हैं। 2010 के अंडर -19 विश्व कप में वह भारतीय टीम के मुख्य कोच थे जिसमें केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, हर्षल पटेल, मनदीप सिंह और जयदेव उनादकट जैसे खिलाड़ी शामिल थे। एमपी के साथ अपने समय के दौरान पंडित ने केकेआर के ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर के साथ मिलकर काम किया है।  केकेआर ने 2012 और 2014 में दो आईपीएल खिताब जीते हैं। वे 2021 में फाइनल में पहुंचे, लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स से हार गए। इस साल वे छह जीत और आठ हार के साथ सातवें स्थान पर रहे।

 

और पढ़िए – खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

 

Click Here – News 24 APP अभी download करें

First published on: Aug 17, 2022 07:27 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

संबंधित खबरें